पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी को किया आमंत्रित, SCO की बैठक पर दुनिया की नजर

KNEWS DESK- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की आगामी काउंसिल ऑफ गवर्नमेंट (CHG) बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह बैठक 15 और 16 अक्टूबर को पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी। पाकिस्तान की तरफ से भारतीय प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिए जाने की यह घटना बीते आठ वर्षों में पहली बार हुई है, जो दोनों देशों के बीच जारी तनावपूर्ण संबंधों के संदर्भ में विशेष महत्व रखती है।

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की वर्तमान स्थिति

पाकिस्तान की ओर से किए गए इस निमंत्रण के बाद, दुनिया भर की निगाहें इस बात पर टिकी हुई हैं कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस निमंत्रण को स्वीकार करेंगे या नहीं। इस समय SCO की अध्यक्षता पाकिस्तान के पास है, और इसके तहत होने वाली CHG बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा गया है।

PM मोदी का हालिया विदेश दौरा

हाल ही में, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कजाकिस्तान में आयोजित SCO की एक महत्वपूर्ण बैठक में शामिल नहीं हो पाए थे। इस बार कजाकिस्तान की यात्रा के दौरान तारीखों में टकराव के कारण पीएम मोदी ने अपनी उपस्थिति नहीं दी थी और भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया था।

SCO और भारत का दृष्टिकोण

SCO, जिसमें चीन और रूस का महत्वपूर्ण प्रभाव है, भारत के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। भारत इस संगठन में चीन के बढ़ते प्रभाव को लेकर सतर्क रहता है और प्रयास करता है कि यह संगठन पश्चिमी विरोधी न बने। पाकिस्तान में आयोजित होने वाली CHG बैठक में भारत की भागीदारी पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है। यह देखना होगा कि क्या भारत वर्चुअल रूप से बैठक में भाग लेगा या फिर एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधि को भेजेगा।

भविष्य की रणनीति और निर्णय

भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद, दोनों देशों ने कुछ मामलों में सहयोग भी किया है। उदाहरण के तौर पर, इस साल की शुरुआत में भारत में आयोजित SCO बैठक में पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने हिस्सा लिया था। अब देखने वाली बात यह होगी कि पाकिस्तान द्वारा भेजे गए निमंत्रण पर भारत की प्रतिक्रिया क्या होगी और आगामी CHG बैठक में भारत की भागीदारी के संबंध में अंतिम निर्णय कब लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-  कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरों की भव्य सजावट और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा, मथुरा से लेकर देशभर में उत्सव की धूम

About Post Author