चंद्रमा मिशन : भारत के बाद चंद्रमा पर पहुंचने के उतावला है जापान, लगातार तीसरी बार लगा झटका

KNEWS DESK… भारत के चंद्रयान-3 के मिशन के सफलता के बाद दुनियाभर के देश परेशान हो रहे हैं. कह सकते हैं कि चंद्रमा पर पहुंचने के लिए आपस में होड़ मच गई है. इसी कड़ी में जापान भी चंद्रमा की सतह पर पहुंचने की कोशिशों में लगा हुआ है.  लेकिन जापान को एक बार फिर से बड़ा झटका लग गया है.

दरअसल आपको बता दें कि जापान लगातार चंद्रमा की सतह को फतह करने के लिए प्रयासरत है लेकिन जापान के लिए यह राह बहुत ही मुश्किल नजर आ रही है. बता दें कि जापान की अंतरिक्ष एजेंसी जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी यानी JAXA को आज यानी 28 अगस्त को तीसरी बार लगातार बड़ा झटका लगा है. मौसम खराब होने की वजह से जापान की अंतरिक्ष एजेंसी को चंद्रमा से जुड़े एक मिशन की लाॅन्चिंग को निरस्त करना पड़ा. बता दें कि जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी  के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से H-IIA रॉकेट को सोमवार को स्थानीय समय (0026 GMT) सुबह 9:26 बजे  लॉन्च किया जाना था. जो अब निरस्त कर दिया गया है. इससे पहले खराब मौसम के कारण इसकी लॉन्चिंग पिछले हफ्ते से 2 बार स्थिगित की जा चुकी है. बता दें कि इससे पहले भी जापान को अपने मून मिशन में झटका लग चुका है. पिछले साल नासा के आर्टेमिस 1 पर ओमोटेनाशी नामक एक चंद्र प्रोब को उतारने का प्रयास किया गया, लेकिन मिशन नाकाम रहा.

जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल में जापानी स्टार्ट-अप आईस्पेस को झटका लगा था. दरअसल, इस जापानी कम्पनी का प्रयास था कि वह दुनिया की पहली निजी कंपनी बने, जिसने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक अपने मिशन को अंजाम दिया हो, हालांकि तब भी ऐसा हो नहीं पाया था.

चंद्रमा पर पहुंचने वाला 5वां देश बन सकता है जापान 

बता दें कि यदि आगे चल कर जापान का यह मून मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च होता है तो जापान चंद्रमा पर पहुंचने वाला दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा. फिलहाल भारत अमेरिका, चीन और रूस चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतर चुके हैं. गौरतलब है कि बीते 23 अगस्त को भारत ने अपने चंद्रयान-3 को चांद की सतह पर उतार इतिहास रच दिया है. इस मिशन के साथ ही भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन गया.

यह भी पढ़ें… चंद्रयान-3 : विक्रम लैंडर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के तापमान का लगाया पता,ISRO ने साझा की जानकारी

About Post Author