इजरायल ने गाजा पर शुरू की बमबारी, एक दिन में 178 फिलिस्तीनियों की मौत

KNEWS DESK- इजरायल ने गाजा पर एक बार फिर से हमला करना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि बीते 1 दिसंबर को युद्धविराम खत्म हुआ, जिसके बाद इजरायली सेना ने गाजा में एयरस्ट्राइक शुरू कर दी।

इजरायल ने शुक्रवार से ही बमबारी की शुरुआत कर दी है। इजरायली सेना का कहना है कि हमास ने उसके इलाके पर रॉकेट दागकर सात दिनों तक चले युद्धविराम को खत्म कर दिया। इजरायली सेना अब धीरे-धीरे गाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से की ओर बढ़ रही है।

एक दिन में 178 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा में मौजूद फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि शुक्रवार सुबह से शुरू हुई इजरायली बमबारी की वजह से 178 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। इस बमबारी में 589 लोग घायल भी हुए हैं। इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम खत्म होने के बाद जंग शुरू हुई है।

अमेरिका ने इजरायल को 100 ‘बंकर-बस्टर’ बम दिए हैं, जिनमें से हर एक का वजन 907 किलो है। अमेरिका इन बमों का इस्तेमाल अफगानिस्तान, इराक और सीरिया में कर चुका है। अब इजरायल इन बमों का इस्तेमाल गाजा में करने वाला है।

कतर, अमेरिका और मिस्र की सलाह पर इजरायल और हमास अभी भी महिला बंधकों की रिहाई पर बात कर रहे हैं। इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि हमास के जरिए बंधकों की लिस्ट मिलते ही युद्धविराम फिर से शुरू हो सकता है।

इजरायल की सेना ने कहा है कि इसने गाजा में हमास के ठिकानों को निशाना बनाया है। सेना का कहना है कि स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 7 बजे 200 से ज्यादा ठिकानों पर हमले किए गए हैं। इजरायली वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गांत्ज ने कहा है कि सेना अपने अभियान को बढ़ाने के लिए तैयार है।

जंग के एक बार फिर से शुरू होने के बाद अमेरिका ने इजरायल पर फिलिस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए दबाव बनाना भी शुरू कर दिया है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि उन्होंने इजरायल के जरिए नागरिकों की सुरक्षा को लेकर उठाए जाने वाले कदमों को देखा है।

About Post Author