ईरान का इजराइल पर बड़ा हमला, 400 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं

2 अक्टूबर 2024, ईरान ने 1 अक्टूबर 2024 को इजराइल पर 400 बैलिस्टिक मिसाइलें दागकर एक बड़ा हमला किया है। इस हमले के बाद इजराइल में सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने अपने नागरिकों से तुरंत बंकरों में जाने की अपील की है। देशभर में सायरन बजाए जा रहे हैं, विशेष रूप से मध्य और दक्षिणी इजराइल में लोगों को सतर्क किया जा रहा है। इजराइल ने अपनी सुरक्षा प्रणाली आयरन डोम को सक्रिय कर दिया है, जो इन मिसाइलों को रोकने का प्रयास कर रही है।

### हिज़बुल्लाह चीफ की मौत के बाद तनाव
हिज़बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की हालिया मौत के बाद से ही इस हमले की आशंका थी। इजराइली सेना पहले से ही संभावित हमले को लेकर तैयार थी और IDF ने ट्वीट कर हिज़बुल्लाह पर निर्दोष इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने की योजना का आरोप लगाया था। ईरान ने भी अपने आधिकारिक बयान में हिज़बुल्लाह और अपने नेताओं की मौत का बदला लेने का दावा किया है।

### आयरन डोम ने संभाला मोर्चा
इजराइली रक्षा प्रणाली आयरन डोम ने तेजी से प्रतिक्रिया देते हुए कई मिसाइलों को गिराया। इजराइल आर्मी के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, “हमारी आयरन डोम प्रणाली सक्रिय है और हम इस तरह के किसी भी हमले से निपटने में पूरी तरह सक्षम हैं।” रिपोर्टों के अनुसार, मिसाइल हमले के दौरान तेल अवीव, मृत सागर, और शेरोन जैसे इलाकों में भी रॉकेट गिरने की खबरें आई हैं, हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

### जाफा स्टेशन पर आतंकी हमला
इस हमले से पहले मंगलवार को जाफा स्टेशन पर दो आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर कई लोगों की जान ले ली थी। इस घटना ने इजराइल में पहले से ही चल रहे तनाव को और बढ़ा दिया, जिसके कुछ ही समय बाद ईरान ने यह बड़ा मिसाइल हमला कर दिया। इजराइल इस आतंकी हमले से संभल ही रहा था कि मिसाइल हमले की खबर ने नागरिकों में भय पैदा कर दिया।

### अंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात प्रभावित
ईरान के मिसाइल हमलों के बाद जॉर्डन ने अपने हवाई यातायात को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। वहीं इजराइल के बेन गुरियन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी सभी उड़ानों को रोक दिया गया है। इजराइली अधिकारियों का कहना है कि नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

### ईरान की चेतावनी
ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि अगर इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की, तो ईरान और भी बड़े हमले करेगा। ईरान ने इस्माइल हनियेह, हसन नसरल्लाह, और अब्बास निलफोरुशन को “शहीद” बताते हुए इनकी मौत का बदला लेने की घोषणा की है।

### अमेरिका का समर्थन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना पर इजराइल को पूरा समर्थन देने की घोषणा की है। उन्होंने अपनी सुरक्षा टीम के साथ बैठक कर इजराइल की सुरक्षा पर चर्चा की और हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।

### इजराइल की प्रतिक्रिया
इजराइल के वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने इस हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “ईरान को इस पल का पछतावा होगा, ठीक उसी तरह जैसे गाजा, हिज़बुल्लाह और लेबनान को हुआ था।” इजराइल ने भी अपने नागरिकों को आश्वस्त किया है कि वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और सेना हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

यह हमला इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव का परिणाम है, जिससे मध्य पूर्व में हालात और गंभीर हो सकते हैं। अब देखना यह है कि दोनों देशों के बीच यह तनाव किस दिशा में बढ़ता है।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.