जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज की आज से तीन दिवसीय भारत यात्रा, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

KNEWS DESK, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज आज तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच रहे हैं। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारत और जर्मनी के बीच व्यापार, हरित ऊर्जा और द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को मजबूत करना है। चांसलर शोल्ज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापक वार्ता भी करेंगे।

German Chancellor Olaf Scholz in India

25 अक्तूबर को पीएम मोदी और चांसलर शोल्ज सातवें अंतर सरकारी परामर्श (आईजीसी) की सह-अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में चांसलर शोल्ज के साथ उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री भी शामिल होंगे। आईजीसी के तहत दोनों देशों के मंत्री अपने-अपने क्षेत्रों में चर्चा करेंगे, जिसके नतीजों की रिपोर्ट पीएम मोदी और चांसलर शोल्ज को दी जाएगी।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में बताया गया है कि शोल्ज पीएम मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं। उनकी यात्रा के दौरान सुरक्षा और रक्षा सहयोग, आर्थिक सहयोग, प्रतिभा के अवसर, हरित और सतत विकास साझेदारी, और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार विमर्श होगा। इसके साथ ही दोनों नेता 25 अक्तूबर को नई दिल्ली में आयोजित जर्मन बिजनेस के 18वें एशिया प्रशांत सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। यह सम्मेलन व्यापार के क्षेत्र में दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करेगा।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.