जम्मू-कश्मीर से पाकिस्तान तक भूकंप के झटके, अफगानिस्तान में भी धरती हिली

Knews Desk,  आज जम्मू-कश्मीर, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। हालांकि, खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में था, जहां 11:26 बजे 5.7 तीव्रता का भूकंप आया। इसके झटके जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए। पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद और आसपास के इलाकों में धरती हिली है।

पिछले 8 दिनों में दूसरी बार भूकंप

यह दूसरी बार है जब पिछले 8 दिनों में इन क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 20 अगस्त को बारामूला में सुबह 6:45 बजे 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था। उस समय भी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं थी।

कश्मीर घाटी भूकंप जोन 5 में

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के अनुसार, कश्मीर घाटी भूकंप जोन 5 में आती है, जो सबसे अधिक भूकंपीय जोखिम वाला क्षेत्र है। इस जोन में आने वाले इलाकों में भूकंप का खतरा अधिक रहता है। 2005 में जम्मू और कश्मीर में 7.6 तीव्रता का बड़ा भूकंप आया था, जिसने सीमावर्ती गांवों में भारी तबाही मचाई थी, खासकर बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में।

About Post Author