बाइडेन ने अपने आवास पर PM मोदी का किया स्वागत, बोले- ‘हर बार जब हम बैठते हैं…’

KNEWS DESK-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अमेरिका में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से महत्वपूर्ण मुलाकात की। इस अवसर पर बाइडेन ने पीएम मोदी का अपने निवास पर स्वागत किया, जहां दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से गले मिलकर एक-दूसरे का अभिवादन किया। इसके बाद बाइडेन ने मोदी का हाथ थामकर उन्हें अपने घर के भीतर ले गए।

भारत-अमेरिका साझेदारी की मजबूती

भारत और अमेरिका के बीच की साझेदारी आज पहले से कहीं अधिक मजबूत, घनिष्ठ और गतिशील है। राष्ट्रपति बाइडेन ने इस संबंध को और मजबूत करते हुए एक्स प्लेटफॉर्म पर पीएम मोदी के साथ साझा की गई तस्वीरों के साथ लिखा, “हर बार जब हम मिलते हैं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों की खोज से प्रभावित होता हूं। आज भी कुछ अलग नहीं था।”

इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विक्रम मिस्री और भारत के अमेरिका में राजदूत विनय मोहन क्वात्रा भी शामिल हैं। वहीं, अमेरिकी टीम में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सहायक टीएच जेक सुलिवन और भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी शामिल हैं। पीएम मोदी के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी अमेरिका आए हैं।

क्वाड शिखर सम्मेलन का उद्देश्य

क्वाड सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने, यूक्रेन और गाजा में संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान की खोज के लिए नई पहल शुरू करने की उम्मीद है। चार सदस्यीय क्वाड, जिसे चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता के रूप में भी जाना जाता है, का उद्देश्य एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को बनाए रखना है। चीन इसे एक चीन विरोधी समूह के रूप में देखता है।

अमेरिका के लिए अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि वह अपने सहयोगियों, राष्ट्रपति बाइडेन, प्रधानमंत्री अल्बानीज और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने इस मंच को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में मान्यता दी।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 22 सितम्बर 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.