Jaggery Benefits: खाली पेट गुड़ खाने के हैं बहुत फायदे, जरुर करें अपनी डाइट में शामिल

चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से खांसी-जुकाम से बचाव होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सेहत के लिए गुड़ बहुत गुणकारी होता है। आयुर्वेद में, चिंता, माइग्रेन, डाइजेशन और थकान जैसी समस्याओं का इलाज गुड़ का सेवन करके किया जाता है।

गुड़ खाने से व्यक्ति के मेटाबॉलिज्‍म में ही नहीं बल्कि उसके एनर्जी लेवल में भी सुधार होता है। यदि सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से सेहत को बेहद अच्छे लाभ होते है। इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी तमाम समस्यायें भी खत्म होती है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स शरीर के लिए बेहद जरुरी होते हैं।

इन चीज़ों के लिए फायदेमंद है गुड़ का इस्तेमाल

एसिडिटी से मिले छुटकारा

आपको गैस या एसिडिटी है, तो गुड़ खाने से फायदा मिलेगा। वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है।

खून की कमी दूर करता है 

गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है। अगर आपका हिमोग्लोबिन कम है, तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा। गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त़ कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है।

शरीर बनाए मजबूत और एक्टिव

गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है। अगर आपको दूध नहीं पसंद है, तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

हड्डियां को करे मजबूत 

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

About Post Author