अगर आप भी हैं कोल्डड्रिंक के शौक़ीन तो ज़रूर पढ़िए ये ख़बर

KNEWS DESK 

आज कल हर उम्र के लोगों को कोल्डड्रिंक या पैकेट जूस बहुत पसंद आते हैं.इस आग जैसी गर्मी में अचानक ही गला सूखने लगता हैं जिसमें लोग पानी तो पीते ही हैं लेकिन साथ ही कोल्डड्रिंक भी पीते हैं.लेकिन इस पेय पदार्थ में स्वाद तो लोगो को बहुत लुभाता है पर उतने ही तेज़ी से यह शरीर को बीमार भी करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें  कैलोरी और शुगर  की मात्रा अधिक होती है.

कोल्ड ड्रिंक्स पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. 

1  कोल्डड्रिंक की वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का भी खतरा होता है.क्योंकि शरीर इंसुलिन रजिस्टेंस हो जाता है. इंसुलिन का काम रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाना है. कोल्ड ड्रिंक्स के चलते कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील हो जाती हैं.जिससे आप एक गंभीर बीमारीयों से घिर सकते हो.

2 भले ही लोगों को लगता हो कि कोल्ड ड्रिंक्स में कई सारे फायदेमंद तत्व होते हैं. मगर सच्चाई इसके बिल्कुल विपरीत है. यह पोषक तत्वों के बजाय ये कैलोरी और शुगर से भरपूर होती है. शुगर वाली ड्रिंक्स की वजह से लेप्टिन रजिस्टेंस का खतरा होता है, जो मोटापे बढ़ाने  के लिए जिम्मेदार होता है|

लोगों के बीच ये धारणा भी बन चुकी है कि कोल्ड ड्रिंक्स पीना शरीर के लिए फायदेमंद है. हालांकि कोल्डड्रिंक पीने से पहले आपको पता होना चाहिए की कोल्ड्रिंक्स में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जिसकी वजह से पेट पर चर्बी जमा हो सकती है. पेट पर चर्बी बढ़ने का मतलब है कि आपको डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियां परेशान कर सकती हैं.डॉक्टर प्रेग्नेंट महिलाओं को कोल्डड्रिंक का सेवन करने के लिए खासकर मना करते हैं.

अगर आपने कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बढ़ाया, तो इसका सीधा असर आपके शरीर में देखने को मिलेगा दरअसल, कोल्ड ड्रिंक्स में कुछ ऐसे तत्व मिले होते हैं.जो लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं  कोल्डड्रिंक का अधिक सेवन करने से लीवर जोर से बढ़ने लगता है. ये नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज के खतरे को बढ़ा देता है.

About Post Author