Health Tips: Blood Pressure बढ़ने पर करे ये काम, जल्द मिलेगी आराम

बीपी(Blood Pressure) अगर आपका एकदम बढ़ जाये तो आपको फ़ौरन क्या करना चाहिए? ज़्यदातर लोग घबरा जाते हैं और उन्हें समझ नहीं आता क्या करें? चलिए जानिए क्या करना चाहिए जब एकदम बीपी बढ़ जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ बढ़ते ही जा रहें हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के उपाए अपनाते हैं, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिलती है। मजबूर होकर फिर वो दवाई का सहारा लेते हैं। अचानक बीपी बढ़ने पर टेंशन लेने के बजाए समझदारी से काम लेना चाहिए।

बीपी बढ़ने पर क्या करना चाहिए

एक्सरसाइज करने की डालें आदत

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर कई तरीके की परेशानी होती हैं, जैसे सर दर्द, चक्कर आना, उल्टी होना, सांस लेने में दिक्कत होना। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे ज़रूरी होता हैं। अगर आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना हैं तो एक्सरसाइज के साथ-साथ खाने में भी पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

ऐसे करें बीपी कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी लेना चाहिए। खट्टे फलों में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और मिनरल होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। खट्टे फलों में अंगूर, संतरे और मोसम्बी खा सकते हैं। बेरीज खाने से भी बीपी कंट्रोल में रहता है। बेरीज़ एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरी हुई होती है। बेरीज़ दिल के मरीज़ो के लिए भी अच्छी होती है।

About Post Author