वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, दिखेगा कुछ दिनो बाद असर

KNEWS DESK…. वजन कम करने के लिए डाइट में हेल्दी फूड्स के साथ ही वॉक, योग और एक्सरसाइज को भी शामिल करना काफी जरूरी माना जाता है। कई लोग वजन कम करने के लिए भूखे रहते हैं। आप कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करे ।

आपको बता दें कि वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स काफी अच्छे स्नैक्स माने जाते हैं ना सिर्फ ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं बल्कि यह भूख को कंट्रोल करके आपको लंबे समय तक फुल रखने में मदद करते हैं। इनमें हेल्दी फैट्स और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायेदमंद माने जाते ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे में ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं । ये ड्राई फल वजन कम करने में मदद करते हैं

 

बादाम

बादाम प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का एक बड़ा सोर्स है। जो भूख को कम करने और आपको फुल महसूस करने में मदद कर सकता है . इनमें फाइबर भी होता है, जो डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है । रोजाना बादाम खाए।

 

पिस्ता

पिस्ता प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का एक अच्छा सोर्स माना जाता है . बाकी ड्राई फ्रूट्स की तुलना में इसमें कैलोरी कम होती है, जिससे यह वजन घटाने के लिए काफी अच्छा माना गया हैं।

 

काजू

काजू में हेल्दी फैट और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपको फुल रखने में मदद कर सकता है . इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ रखने मे मदद करता हैं। और ये शरीर की सूजन को कम करता हैं।

 

अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स है।  जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी माना जाता है और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं। भूख को कम करने और आपको लंबे समय तक भूख को ना लगने मे भी मदद कर सकता है ।

 

किशमिश

खजूर की तरह किशमिश भी फाइबर का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है और पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है। जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं . हालाँकि, खजूर की तरह, किशमिश में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए इसे कम मात्रा में खाना चाहिए ।

About Post Author