हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराने का किया आग्रह

Knews India, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि तिरंगा हमारी शान और पहचान है, इसका सम्मान बनाए रखना हम सबका सामूहिक कर्तव्य है। उन्होंने लोगों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में भाग लेने का आग्रह किया तथा अपने घरों व प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराकर राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों द्वारा देखे गए नए भारत के सपने को साकार करने में योगदान देने का आग्रह किया।

नायब सिंह सैनी पंचकूला जिले के कालका में आयोजित एक कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कालका मंडी से भारत माता की जय के नारों के साथ तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा कालका के श्री काली माता मंदिर में इसका समापन किया। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने कालका स्थित ऐतिहासिक श्री काली माता मंदिर और गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका।

स्वतंत्रता दिवस शहीदों को याद करने का दिन

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस उन वीर शहीदों को याद करने के लिए समर्पित है, जिन्होंने हमारी भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नागरिकों से हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आह्वान किया है, ताकि हम अपनी आजादी के लिए लड़ने वाले अनगिनत वीरों के बलिदान का सम्मान कर सकें। नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है और इस मिशन में देश के लगभग 140 करोड़ नागरिक अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा भी इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और प्रत्येक नागरिक इसमें सक्रिय योगदान दे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए उन्होंने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान शुरू किया है।

इस अभियान के तहत उन्होंने लोगों से जन्मदिन, सालगिरह या अन्य खुशी के अवसरों पर कम से कम एक पौधा लगाने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि प्रधानमंत्री ने देश की प्राचीन योग प्रथाओं को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलाई है। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्रीमती लतिका शर्मा, वरिष्ठ नेता श्रीमती बंतो कटारिया, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About Post Author