हरियाणा पुलिस को देश में अग्रणी पुलिस बल बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: सीएम नायब सैनी

Knews Desk, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को कहा कि पुलिस का कार्य चुनौतीपूर्ण है और हरियाणा पुलिस कठिन एवं विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रही है। हरियाणा पुलिस को देश का अग्रणी पुलिस बल बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में निष्पक्ष भर्ती के लिए टीआरपी (पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया) लागू की गई है। प्रशिक्षण संस्थानों को यह ध्यान रखना चाहिए कि पुलिस अधिकारी एक अच्छा पुलिसकर्मी होने के साथ-साथ एक अच्छा नागरिक भी होना चाहिए। मुख्यमंत्री बुधवार को रोहतक जिले के सुनारिया स्थित पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय में 18 कंपनियों के 1265 जवानों की प्रशिक्षण अवधि पूर्ण होने पर आयोजित पासिंग आउट परेड में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

इससे पहले उन्होंने खुली जीप में सवार होकर परेड टुकड़ियों का निरीक्षण किया और भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण पूरा करने वाले जवानों को बधाई दी। नायब सिंह सैनी ने कहा कि सरकार हर व्यक्ति की जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है। आज इन जवानों के हरियाणा पुलिस में शामिल होने से पुलिस बल की ताकत बढ़ेगी। सभी जवान पूरी मेहनत और लगन से अपनी ड्यूटी निभाएं ताकि पुलिस बल की कार्यक्षमता को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 1265 जवानों में से 765 जवानों ने सुनारिया पुलिस अकादमी तथा 500 जवानों ने हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्होंने पुलिस कर्मियों से समाज सेवा के साथ-साथ देश सेवा की भावना से काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि करीब साढ़े 10 साल में सरकार ने 1.32 लाख से अधिक युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी दी है।

नशे के कारोबार में संलिप्त अपराधियों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा पुलिस अपराधियों और अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है और उन्हें सजा दिला रही है। उन्होंने कहा कि सरकार नशा तस्करों से निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क है। इसके लिए अंतरराज्यीय ड्रग्स सचिवालय और हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस में खेलों के स्तर को सुधारने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की भर्ती की जा रही है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 1265 जवानों में से 601 खिलाड़ी हैं। अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस को आधुनिक तकनीकों से लैस किया जा रहा है। हरियाणा पुलिस को फरवरी 2023 में प्रेसिडेंट कलर अवार्ड से सम्मानित किया गया है, जो गर्व की बात है।

साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हेल्पलाइन सेवा 1930 शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘डायल 112’ पर कॉल आते ही पुलिस 7 मिनट 5 सेकंड के भीतर मदद के लिए पहुंच जाती है। इस नंबर पर अब तक 30 लाख कॉल आ चुकी हैं और इनमें से 93 प्रतिशत लोग पुलिस की कार्रवाई से संतुष्ट हैं। ‘डायल 112’ सेवा को व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध कराया गया है। संकट के समय व्हाट्सएप पर संदेश भेजकर पुलिस की मदद ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा राज्य साइबर अपराध समन्वय केंद्र की स्थापना की है तथा साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 भी शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि हर जिले में साइबर पुलिस स्टेशन स्थापित किए गए हैं। साइबर अपराध से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए गुरुग्राम में देश का पहला प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया है। पासपोर्ट सत्यापन कार्य में कुशल प्रदर्शन के लिए हरियाणा पुलिस को पांच बार सम्मानित किया जा चुका है। सरकार द्वारा पुलिसकर्मियों के दैनिक भत्ते और एसपीओ के मानदेय में बढ़ोतरी की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां हर पुलिसकर्मी को साप्ताहिक आराम दिया जाता है। पुलिस कर्मियों के बच्चों की शिक्षा के लिए कुल 22 पब्लिक स्कूल स्थापित किए गए हैं। इन तकनीकों में प्रशिक्षित महिला पुलिस कर्मियों द्वारा शिक्षण संस्थानों में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

गंभीर अपराधों से निपटने के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन: डीजीपी शत्रुजीत कपूर

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री शत्रुजीत कपूर ने मुख्यमंत्री और उपस्थित जनसमूह का अभिवादन करते हुए कहा कि सरकार ने गंभीर अपराधों से निपटने के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया है। शहीदों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि में तीन गुना वृद्धि की गई है, शहीदों के बच्चों को सरकारी नौकरी दी जाती है तथा आश्रित महिला को मासिक वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि बैंक के साथ किए गए अनुबंध के तहत शहीद के आश्रितों को एक करोड़ रुपए की सहायता राशि भी दी जाती है। सरकार ने 35 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसकर्मियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की पहल की है। सरकार ने जवानों और अधिकारियों के राशन भत्ते, वर्दी भत्ते के साथ मोबाइल भत्ते में भी बढ़ोतरी की है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित और भयमुक्त वातावरण प्रदान करने तथा उनके विरुद्ध अपराधों को रोकने के लिए प्रदेश में 33 महिला थाने स्थापित किए गए हैं। अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए पुलिस द्वारा ट्रिप मॉनिटरिंग सेवा शुरू की गई है। युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें खेल गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है। साइबर अपराध को रोकने के लिए प्रदेश में 29 साइबर पुलिस थाने खोले गए हैं। साइबर हेल्पलाइन-1930 का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है तथा इसे आपातकालीन सेवा डायल-112 से जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि दीक्षांत परेड समारोह में भाग लेने वाले 1265 जवानों में से 269 स्नातकोत्तर तथा 808 स्नातक हैं। इनमें से 1021 जवान ग्रामीण क्षेत्र से हैं और 244 जवान शहरी क्षेत्र से हैं। डीजीपी ने बताया कि ये सभी जवान प्रशिक्षण पूरा करने के बाद खुद को जनसेवा के लिए समर्पित करेंगे।

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तीन जवान पुरस्कृत

मुख्यमंत्री ने दीक्षांत परेड समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन जवानों को प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र एवं नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। पुरस्कार पाने वालों में सिपाही नरविन्द्र सिंह को प्रथम पुरस्कार, सिपाही वकील कुमार को द्वितीय पुरस्कार तथा सिपाही जगबीर सिंह को तृतीय पुरस्कार दिया गया। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर रोहतक रेंज एवं पीटीसी सुनारिया के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केके राव, पुलिस उप महानिरीक्षक शिवचरण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author