सभी राजनीतिक दलों को विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का करना होगा पालन- हरियाणा सीईओ

हरियाणा- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) पंकज अग्रवाल ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक दलों को आदर्श आचार संहिता की पालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में सी-विजिल एप पर शिकायत दर्ज करा सकता है तथा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को अपने होर्डिंग व बैनर केवल जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही लगाने होंगे। अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चुनाव अभियान के दौरान वितरित किए जाने वाले सभी पैम्फलेटों पर मुद्रणालय का नाम और संख्या अवश्य अंकित होनी चाहिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इन निर्देशों का पालन न करने पर प्रिंटिंग प्रेस तथा सामग्री वितरित करने वाले राजनीतिक दल या उम्मीदवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पंकज अग्रवाल ने सभी राजनीतिक दलों से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को सोशल मीडिया का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और अफवाहों से बचना चाहिए। उन्होंने सलाह दी कि किसी भी संदिग्ध जानकारी को आगे साझा करने से पहले संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) से इसकी पुष्टि कर लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान गलत और भ्रामक जानकारी फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-  SSP सौम्या मिश्रा ने फिरोजपुर में छात्रों से की बातचीत, ‘सफलता के मंत्र’ किए साझा

About Post Author