Radha Ashtami 2024: राधा रानी पर चढ़ाएं ये 5 पवित्र वस्तुएं, मिलेगी विशेष कृपा जीवन से दुख और परेशानियां होगी दूर

KNEWS DESK – राधा अष्टमी, भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है और यह राधा जी के जन्मदिन के रूप में विशेष महत्व रखता है। इस दिन विशेष पूजा और अर्चना के माध्यम से राधा रानी की कृपा प्राप्त की जाती है। राधा जी की पूजा करने से जीवन में प्रेम, खुशहाली और समृद्धि का आगमन होता है। राधा अष्टमी के अवसर पर उन्हें उनकी प्रिय वस्तुएं अर्पित करने से उनके आशीर्वाद से जीवन से दुख और परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं राधा रानी को कौन-कौन सी 5 वस्तुएं अर्पित करनी चाहिए:

बांसुरी करें अर्पित

राधा जी की खुशी का मुख्य स्रोत भगवान श्रीकृष्ण की बांसुरी है। कहा जाता है कि जब श्रीकृष्ण बांसुरी बजाते थे, तो उसमें राधा रानी का स्वर भी सम्मिलित होता था। बांसुरी अर्पित करने से राधा रानी जल्दी प्रसन्न होती हैं और भक्त की मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

Plume de paon et flûte de bambou sur fond coloré | Photo Premium

रंग-बिरंगे फूल और मालाएं

राधा जी को रंग-बिरंगे और ताजे फूल बहुत प्रिय हैं। राधा अष्टमी पर गुलाब, मोगरा, और चंपा के फूलों की मालाएं अर्पित करें। यह एक सरल लेकिन प्रभावशाली उपाय है, जिससे राधा रानी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में खुशहाली आती है।

MP Election 2023 : जबलपुर में नेताजी के स्वागत के लिए फूल-माला की बढ़ी  मांग, यह है कीमत - Demand for flowers and garlands increased to welcome  Netaji in Jabalpur this is

 चूड़ा या हाथ में पहनने वाले कड़े

राधा जी को चूड़ा या हाथ में पहनने वाले कड़े बहुत पसंद हैं। भगवान श्रीकृष्ण को भी राधा रानी के हाथ में कड़े बेहद प्रिय थे। राधा अष्टमी के दिन उन्हें चूड़ा अर्पित करने से राधा रानी प्रसन्न होती हैं और भक्तों को उनके आशीर्वाद से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।

premam राधा रानी सेट, लाख, क्यूबिक ज़िरकोनिया : Amazon.in: ज्वेलरी

 गाय के घी का दीपक जलाना महत्वपूर्ण

राधा रानी की पूजा के दौरान गाय के घी का दीपक जलाना महत्वपूर्ण होता है। राधा अष्टमी पर घी के दीपक से आरती करने से राधा रानी खुश होती हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है। यह पूजा के दौरान एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली प्रक्रिया है।

दीपक जलाते वक्त भूल से भी ना करें ये 5 गलतियां, वरना दरवाजे पर भी नहीं  आएंगी मा लक्ष्मी - Deepak vastu Tips Do not do these 5 mistakes even by  mistake

श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तुओं में से एक मोर पंख

मोर पंख भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तुओं में से एक है और राधा जी को भी यह पसंद है। मोर पंख भाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसे पूजा में शामिल करने से जीवन में सुख, समृद्धि और भाग्य की वृद्धि होती है।

Vastu Tips : घर में इस तरह करें मोर पंख का इस्तेमाल, नहीं होगी पैसों की  दिक्कत | Vastu tips know how peacock feather benefits to give prosperity

इन पवित्र वस्तुओं को राधा अष्टमी पर अर्पित करने से न केवल राधा रानी की कृपा प्राप्त होती है, बल्कि आपके जीवन में प्रेम और खुशियों का आगमन भी होता है। यह पर्व आपको और आपके परिवार को सुख-समृद्धि और खुशहाल जीवन की शुभकामनाएं लाए।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.