Karva Chauth 2024: करवा चौथ के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देते समय इन चीजों को करें इस्तेमाल, सुहागिनों को मिलेगा अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद

KNEWS DESK, इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। इस पवित्र अवसर पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं। पूजा के दौरान शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देना एक महत्वपूर्ण रस्म है। आइए जानें कि करवा चौथ के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देते समय क्या-क्या अर्पित किया जा सकता है ताकि आपको अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिले।

चंद्रमा को अरग कैसे दें Karwa Chauth Chandra Puja 2022

दूध

करवा चौथ के दिन चंद्रमा को सामान्य जल में दूध मिलाकर अर्घ्य देना शुभ माना जाता है। दूध का सफेद रंग चंद्रमा से जुड़ा है और इसे अर्पित करने से दंपत्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है। यह मानसिक तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

तिल या अलसी का तेल

अगर आप सामान्य जल में तिल या अलसी का तेल मिलाकर अर्घ्य देते हैं, तो यह घर की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सहायक होता है। इसके अलावा यह वैवाहिक जीवन में क्लेश को दूर करता है और पति-पत्नी के रिश्ते को मधुर बनाता है।

शहद

सामान्य जल में शहद मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देने से जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होते हैं। परिवार में आपसी प्रेम बढ़ता है और ससुराल पक्ष के साथ भी रिश्ते बेहतर होते हैं। यह विधि पति-पत्नी के बीच झगड़ों को भी समाप्त करती है।

तुलसी

करवा चौथ के दिन चंद्रमा को सामान्य जल में तुलसी मिलाकर अर्घ्य देना विशेष फलदायी होता है। इससे ग्रह दोष दूर होते हैं और किसी भी प्रकार की अशुभता से बचाव होता है। यदि पूजा के दौरान कोई दोष लग जाए, तो तुलसी से अर्पित अर्घ्य उसे भी दूर करने में मदद करता है।

करवा चौथ के इस खास अवसर पर चंद्रमा को अर्घ्य देते समय ऊपर बताए गए विशेष तत्वों का ध्यान रखें। यह न केवल आपके और आपके परिवार के लिए सौभाग्य का स्रोत बनेगा बल्कि आपके रिश्तों में भी मिठास और प्रेम बढ़ाएगा। अपने व्रत का सही तरीके से पालन करें और अपने पति के साथ एक सुखद और समृद्ध जीवन की कामना करें।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.