Ganesh Chaturthi 2024 : इस बार 2 दिन मनाया जाएगा गणेश चतुर्थी का व्रत, जानिए सही दिन और शुभ मुहूर्त

KNEWS  DESK – गणेश चतुर्थी, जो भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर साल मनाई जाती है। गणेश चतुर्थी का व्रत इस बार 6 और 7 सितंबर को दो दिनों के लिए रखा जा सकता है। इससे भक्तों के बीच यह उलझन उत्पन्न हो गई है कि किस दिन गणेश चतुर्थी का व्रत रखना सही रहेगा। आइए, जानते हैं इस साल गणेश चतुर्थी व्रत का सही दिन और पूजा का शुभ मुहूर्त।

Ganesh Chaturthi 2023 Chant These Ganesha Mantra During Ganpati Utsav 2023- Ganesh Chaturthi 2023 : गणपति पूजा में इन 5 मंत्रों का करें जाप जरूर होगा शुभ-लाभ

गणेश चतुर्थी का व्रत रखने का सही दिन

पंचांग के अनुसार, गणेश चतुर्थी की तिथि 6 सितंबर, शुक्रवार की दोपहर 12 बजकर 9 मिनट से शुरू होगी और 7 सितंबर, शनिवार को दोपहर 2 बजकर 6 मिनट पर समाप्त होगी। उदया तिथि के अनुसार, गणेश चतुर्थी का व्रत 7 सितंबर के दिन ही रखना शुभ रहेगा। इस दिन भगवान गणेश की पूजा-आराधना करने से विशेष लाभ होगा और व्रत की पूर्णता के साथ भक्तों को भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होगी।

पूजा का शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी की पूजा के लिए इस साल 7 सितंबर, शनिवार को सुबह 11 बजकर 3 मिनट से दोपहर 1 बजकर 34 मिनट तक का शुभ मुहूर्त रहेगा। इस अवधि में पूजा करने पर भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त होती है और पूजा की विधियां अधिक फलदायी होती हैं।

significance of magh month, we should offer water to lord sun on sunday, worship method of surya puja | शुभ योग: रविवार को सर्वार्थ सिद्धि योग में कर सकते हैं बड़े काम

गणेश चतुर्थी पर शुभ योग

गणेश चतुर्थी पर इस साल कुछ विशेष शुभ योग भी बन रहे हैं, जो पूजा को और अधिक प्रभावशाली बनाते हैं। इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग, ब्रह्म योग और रवि योग का निर्माण हो रहा है। ये सभी योग बेहद शुभ होते हैं और इनका पूजन फलदायी माना जाता है।

पूजा विधि:

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा को घर लाया जाता है और लकड़ी की चौकी पर स्थापित किया जाता है। फिर विधिपूर्वक पूजा की जाती है, जिसमें गणपति बप्पा के माथे पर तिलक लगाया जाता है, उन्हें पंचामृत से स्नान कराया जाता है और पूजा सामग्री जैसे अक्षत, जनेउ, चंदन, धूप, दीप, पुष्प, फल और दूर्वा चढ़ाए जाते हैं। पूजा के बाद आरती की जाती है और भगवान गणेश को ‘अगले बरस जल्दी आना रे’ कहकर विदा किया जाता है।

Vijaya Ekadashi Pujan Vidhi 2024: विजया एकादशी के दिन इस विधि से करें पूजा, जानें पूजन सामग्री | vijaya ekadashi 2024 pujan vidhi and samagri list | HerZindagi

गणेश चतुर्थी का यह पर्व भक्तों के लिए खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक है। सही समय पर पूजा करके आप गणपति बप्पा की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.