Chhath Puja 2023 : छठ पूजा के दिन न करें ये गलतियां, पड़ सकता उल्टा प्रभाव

KNEWS DESK – भारत को त्यौहारों का देश कहा जाता है। सभी त्यौहारों की अपनी-अपनी मान्यता है। देश में सभी को बड़े धूम धाम से मनाया जाता है| इसमें से एक छठ पूजा भी है। छठ उत्तर प्रदेश और बिहार में मुख्य रूप से मनाया जाता है। इस व्रत के दौरान व्यापक विधि-विधान से छठ मैया की पूजा की जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं। छठ पूजा के दौरान किन गलतियों से बचना चाहिए।

Chhath Puja 2023:छठ पूजा में भूलकर भी न करें ये गलतियां, छठी मैया हो जाएंगी  नाराज - Chhath-puja-kab-hai-2023-chhath-puja-ke-niyam-in Hindi - Amar Ujala  Hindi News Live

नहीं मिलता परिणाम 

आस्था और विश्वास का प्रतीक महापर्व छठ शुरू हो चुका है। इस व्रत के दौरान व्यापक विधि-विधान से छठ मैया की पूजा की जाती है। छठ पूजा के दौरान कुछ विशेष नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि छठी मैया नाराज हो जाएंगी और पूजा का परिणाम नहीं मिलता है।

छठ पूजा  वाले दिन न करें ये गलती

  1. छठ पूजा के दौरान व्रत करने वालों को बिस्तर, गद्दे या सोफे पर नहीं सोना चाहिए। जो लोग चार दिनों तक उपवास करते हैं उन्हें फर्श पर कुर्सियां ​​​​बिछाने और फिर सोने की सलाह दी जाती है।
  2. पूजा की वस्तुओं को छूते समय अपने हाथ धोएं और अन्य वस्तुओं को छूने के बाद छठ की वस्तुओं को न छुएं।
  3. जो लोग व्रत रख रहे हैं उन्हें अपने परिवार के सदस्यों के साथ लहसुन और प्याज जैसे तामसिक भोजन खाने से भी बचना चाहिए।
  4. छठ पूजा का प्रसाद कोई दूसरा नहीं बनाता। ऐसा केवल वही व्यक्ति करता है जो व्रत रखता है।
  5. छठी मैया को जो भी भोग लगाया जाए वह मिथ्या या विकृत नहीं होना चाहिए। यदि पेड़ों के फल और फूल पशु-पक्षियों द्वारा खराब कर दिए गए हों तो उन्हें देवी मां को न चढ़ाएं। फल और फूल हमेशा साफ सुथरे होने चाहिए।
  6. नहाय खाय के दिन व्रती महिलाओं को बिना लहसुन-प्याज वाला सात्विक भोजन करना चाहिए। व्रत करने वालों को चार दिनों तक लहसुन और प्याज से परहेज करना चाहिए।

About Post Author