UP Police Exam 2024: उन्नाव में पहली पाली की परीक्षा शुरू, तीन लेयर में तलाशी के बाद परीक्षा कक्ष में हुई एंट्री

रिपोर्ट – अरुण कु. अवस्थी 

उत्तर प्रदेश – उन्नाव में यूपी पुलिस परीक्षा में पहले दिन की दो पालियों की परीक्षा में 9 परीक्षा केंद्रों पर 6128 परीक्षार्थी भाग लेंगे। पहली पाली की परीक्षा शुरू हो चुकी है। परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों को मेटल डिटेक्टर व जामा तलाशी से गुजरना पड़ा है। इसके बाद आधार कार्ड वेरिफिकेशन कम्प्लीट करके परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया।

नो इंटरनेट जोन जैसे इंतजाम

वहीं आपको बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से प्रदेश के 67 जिलों के 1174 केंद्रों पर शुरू हो गई है। भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को हर दिन दो शिफ्टों में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। यानी कुल 10 शिफ्टों में यह भर्ती परीक्षा संपन्न होगी। इस परीक्षा के जरिए यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60244 पदों पर भर्ती होगी। परीक्षा केंद्र के आसपास नो इंटरनेट जोन जैसे इंतजाम किए गए हैं। परीक्षार्थियों पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के साथ ही एसटीएफ व खुफिया एजेंसी पल-पल की निगरानी में है। इसके अलावा जोनल मजिस्ट्रेट व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। वहीं डीएम गौरांग राठी व एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर पैनी निगाह बनाये हुए हैं। पुलिस लाइन में बनाए गए हाईटेक कंट्रोल रूम से पल-पल की गतिविधियों पर टीम निगरानी कर रही है।

STF व खुफिया एजेंसियों के जवान सक्रिय

बता दें कि पारदर्शिता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन ने 3 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। वहीं परीक्षा में सेंधमारी न हो इसके लिए पांच सीओ, नौ थाना प्रभारी, दस अतिरिक्त इंस्पेक्टर, तीन सौ से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। परीक्षा की सुरक्षा के लिए 400 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा एसटीएफ व खुफिया एजेंसियों के जवान सक्रिय रहेंगे। परीक्षा केंद्रों पर STF व सीसीटीवी का पहरा सबसे अहम रहेगा।

About Post Author