खुशखबरी… माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने बताया इस दिन आएगा, यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

KNEWS DESK,  विश्व के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के नतीजे 27 अप्रैल से पहले जारी कर दिए जाएंगे. करीब 50 लाख छात्र-छात्राओं उनके अभिभावकों और शिक्षकों को इन नतीजों का बेसब्री से इंतजार है. माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने बताया की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. अब रिजल्ट तैयार करने का काम चल रहा हैं.

शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने इस दौरान उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग बनाने के फैसले पर भी बात की. उन्होंने कहा कि बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक शिक्षा सभी का एक आयोग बनेगा, जिसके आधार पर योग्य शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे. जिससे पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई कमी या बाधा ना आए. इसमें जो नियम बनाए जाएंगे वह इस प्रकार से बनाए जाएंगे कि चाहे कोई अनुसूचित जाति का हो, पिछड़ी जाति का, सामान्य वर्ग का या अल्पसंख्यक सभी को नियमानुसार वरीयता होगी और अधिकार मिलेंगे. पारदर्शिता के आधार पर यह आयोग बन रहा, इस आयोग का नाम ही पारदर्शिता है.

अखिलेश यादव पर किया पलटवार

इन दिनों यूपी की सियासत में छात्रों के सिलेबस को लेकर भी जबरदस्त घमासान मचा हुआ है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सिलेबस से सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की एक रचना हटाये जाने पर आपत्ति जताते हुए भाजपा से स्पष्टीकरण मांगा है. अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि भाजपा अपना स्पष्टीकरण भी दे और सभी रचनाओं को वापस सिलेबस में शामिल करें, जिस पर गुलाब देवी ने कहा कि जो हमारे विपक्षी सदस्य हैं पहले तो इस तथ्य को समझ लें, उसके बाद ही बोले तो ठीक रहेगा.

 

About Post Author