APPSC Paper Leak: इटानगर में भारी बवाल के बाद सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, इंटरनेट सेवा की बंद..

इटानगर, अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के कथित प्रश्नपत्र लीक मामले में शुक्रवार को परीक्षार्थियों ने दिनभर प्रदर्शन किया। इस बंद से इटानगर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। हजारों की संख्या में परीक्षार्थी और अभिभावक सड़क पर उतर आए। एहतियात बरतते हुए सरकार ने शुक्रवार शाम 6 बजे से रविवार शाम 5 बजे तक के लिए इटानगर क्षेत्र में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

सड़कों पर उतरे परीक्षार्थी

अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार सुबह से ही हजारों की संख्या में परीक्षार्थी और अभिभावक सड़कों पर उतर आए। वे शुक्रवार शाम को होने वाले नए एपीपीएससी अध्यक्ष के शपथ ग्रहण को रद्द करने की मांग कर रहे थे। इस दौरान झड़प में   कई प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी घायल हो गए। मामला बढ़ने पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे।

बाजार, बैंक और  शैक्षणिक संस्थान हुए बंद

एहतियातन इटानगर में व्यापारिक प्रतिष्ठान, बाजार, बैंक, शैक्षणिक संस्थान और कार्यालय बंद रहे। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मांगों पर चर्चा के लिए शनिवार सुबह 11 बजे पैन अरुणाचल संयुक्त संचालन समिति-एपीपीएससी को आमंत्रित किया है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) अध्यक्ष के शपथ ग्रहण समारोह को टाल दिया है।

आईजीपी (एल एंड ओ) चुखु आपा ने बताया कि प्रदर्शनकारियों की मांग राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष एवं नवनियुक्त सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह को स्थगित करने के संबंध में थी। लेकिन, उन्हें कानून और व्यवस्था का सम्मान करना चाहिए था। झड़प के दौरान चार सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

आईजीपी लॉ एंड ऑर्डर चुखु आपा ने बताया कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए, सुरक्षाकर्मियों को प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने और लाठी चार्ज करने के लिए मजबूर होना पड़ा। ईटानगर राजधानी क्षेत्र में पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

शपथ ग्रहण समारोह किया रद्द, धारा 144 लागू

अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (APPSC) के पेपर लीक मामले को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन को लेकर आधी रात से ईटानगर राजधानी क्षेत्र में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है। इस बीच, अरुणाचल प्रदेश कैबिनेट ने शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह को रद्द करने का फैसला किया। उधर, पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी प्रदर्शनकारियों को समझाने में लगे हुए हैं।

About Post Author