हेट स्पीच को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,जानिए क्या है फैसला….

नई दिल्ली। हेट स्पीच को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला। सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच को लेकर कड़ा रूख अपना लिया है.अब बिना किसी शिकायत किए भी हेट स्पीच देने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

दरअसल आपको बता दें कि बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच  को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. कोर्ट ने कहा कि अगर केस दर्ज किए जाने में किसी प्रकार की देरी हुई। तो इसे कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन माना जाएगा। बीते दिनों पंजाब अमृतपाल सिंह द्वारा कई सभाओं में हेट स्पीच दी गई थी. देश विरोधी भाषणों पर बिना किसी का धर्म देखे उस पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के आदेश दिए गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले कोर्ट ने यूपी, दिल्ली व उतराखंड राज्य को ही यह आदेश दिए थे. मगर बीते दिनों हुई पंजाब की घटनों को देखते हुए यह कानून सभी राज्यों के लिए जारी किया गया।

हेट स्पीच देश के माहौल को बिगाड़ता है-जस्टिस केएम जोसेफ

SC के जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा कि हेट स्पीच से देश का माहौल खराब होता है। जिसके माध्यम से लोगों को उकसाने का काम किया जाता है। लेकिन अब हेट स्पीच देने वालों के खिलाफ किसी भी प्रकार समझौता नहीं किया जायेगा। हेट स्पीच देने वालों के खिलाप कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा था कि हेट स्पीच से आम लोगों के अंगदर एक तरह का गुस्सा उत्पन्न होता है जिसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जवकि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। जहां पर हेट स्पीच की किसी भी प्रकार की कोई गुंजाइश नहीं है।

About Post Author