ED ने शराब घोटाले मामलें में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम समेत अन्य सभी आरोपियों की संपत्ति को किया जब्त

KNEWS DESK… दिल्ली शराब घोटाले मामलें कल यानी बीती 7 जुलाई को ED ने बड़ी कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार ED ने दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और अन्य सभी आरोपियों की संपत्ति को जब्त कर ली है। बताया जा रहा है कि जब्त की गई संपत्ति की कीमत लगभग 52.24 करोड़ है।

दरअसल आपको बता दें कि एक्साइज पाॅलिसी मनी लाॅन्ड्रिग मामले में 13 लोगों को ED के द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है। गौरबतल हो कि 13वें आरोपी कारोबारी दिलेश को 6 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया था। बीती 3 जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट ने ED मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। जिसके बाद मनीष ने सुप्रीम कोर्ट का रूख अपनाया है। तो वहीं पर अब ED के द्वारा इसी मामले में एक औऱ बड़ी कार्रवाई की गई है जिसमें कि मनीष सिसोदिया समेत सभी आरोपियों की संपत्ति की संपत्ति को जब्त कर ली है। मनीष सिसोदिया के अलावा अमनदीप सिंह ढल्ल, राजेश जोशी, गौतम मल्होत्रा समेत अन्य आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क की गई है।

जानिए क्या है नई आबकारी नीति?

2021 साल में जब दिल्‍ली की नई आबकारी नीति लागू हुई, तब दावा हुआ कि राजस्व बढ़ेगा, और इस नीति से माफिया राज खत्म हो जाएगा। लेकिन मामला इसका उलटा हुआ। हालांकि अभी एक साल भी नहीं हुआ और आबकारी नीति भ्रष्टाचार के आरोपों से घिर गई। 31 जूलाई 2022 को कैबिनेट नोट में सरकार ने भी स्वीकारा कि नई आबकारी नीति के लागू होने के बाद भारी ब्रिक्री तो हुई लेकिन राजस्व में फायदा होने की बजाय भारी नुकसान हो गया। उस समय के सचिव ने इस मामले में एलजी वीके सक्सेना को रिपोर्ट सौंपी थी।

गौरबतल हो कि रिपोर्ट में दावा किया गया आबकारी नीति में गड़बड़ी हुई है, साथ ही डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर शराब कारोबारियों पर अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप भी लगा था, इसके बाद एलजी ने मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। जिसके बाद सीबीआई को इस मामले की जांच की अनुमति मिली। सीबीआई ने कई जगहों पर छापेमारी की, कई गिरफ्तारियां भी हुई। इसी केस में मनीष सिसोदिया को इस जनवरी के माह में गिरफ्तार किया गया था। तब से लेकर अब तक वो जेल में बंद हैं।

About Post Author