केंद्र सरकार ने सूडान में शुरू किया ऑपरेशन कावेरी

Knews desk..सूडान में चल रहे गृहयुद्ध के बीच सूडानी सेना दूसरे देश के नागरिकों को निकालने लिए पूरी तरह से तैयार हो गई है. जिसके बाद केंद्र सरकार ने ऑपरेशन कावेरी के जरिए वहां फंसे भारतीयों को निकालने की पहल की है. भारत सरकार युद्ध की शुरुआत से ही अपने नागरिकों से लगातार जुड़ी हुई थी. और अब भारत सरकार ने भी मिशन कावेरी की शुरुआत की है. जिसके चलते सूडान में फंसे करीब 500 लोगों को अब तक फ्रांस की मदद से बंदरगाह तक पहुंचाया जा चुका है. सूडान के हालात फिलहाल बहुत गम्भीर बने हुए है.  वहां लोग इस समय  सड़को पर हथियार लेकर घूम रहे है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सूडान में भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया पर ट्वीट करते हुए कहा कि सूडान में फंसे हमारे नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी चल रहा है। उन्होंने कहा, “हमारे जहाज और विमान उन्हें वापस घर लाने के लिए तैयार हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक में सूडान से 3000 से अधिक भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने की आकस्मिक योजनाओं की तैयारी के लिए निर्देश दिये थे. सूडान में, वहां की सेना और एक अर्द्धसैनिक समूह के बीच पिछले 10 दिनों से जारी भीषण लड़ाई में 400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

सूडान में जारी गृहयुद्ध की ये हैं बड़ी वजह

हिंसक घटनाओं की जड़ें तीन साल पहले हुआ तख्तापलट से जुड़ी हैं. अप्रैल 2019 में एक विद्रोह के बीच सैन्य जनरलों द्वारा लंबे समय से शासन कर रहे निरंकुश शासक उमर अल-बशीर को सत्ता से बेदखल कर दिया था.  जिसके बाद सेना एक संप्रभु परिषद के माध्यम से देश चला रही है. सेना और आरएसएफ प्रतिद्वंद्विता राष्ट्रपति उमर अल-बशीर के शासन के समय से चली आ रही है. ताजा झड़प की वजह ये है कि सूडान की सेना का मानना है कि आरएसएफ, अर्द्धसैनिकल बल के तहत आती है व उसे सेना में शामिल नहीं किया जाना चाहिए.

 

About Post Author