सुपर-4 में जगह बनाने से चूक गई अफगान टीम, भारी पड़ी कैलकुलेशन की गड़बड़ी

KNEWS DESK- एशिया कप 2023 में अफगानिस्तान टीम को श्रीलंका के खिलाफ मिली 2 रनों से हार की वजह से वह सुपर-4 में पहुंचने से चूक गई. इस हार की मुख्य वजह नेट रनरेट को लेकर गलत कैलकुलेशन को माना जा रहा है। अफगान टीम ने मैच को काफी रोमांचक बना दिया था, लेकिन हार के बाद राशिद खान सहित सभी प्रमुख खिलाड़ी काफी निराश दिखाई दिए।

श्रीलंका ने 291 रनों का स्कोर बनाया 

श्रीलंका की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 291 रनों का स्कोर बनाया था। अफगानिस्तान को अपने खराब नेट रनरेट को ध्यान में रखते हुए सुपर-4 में पहुंचने के लिए 37.1 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल करना था। 37 ओवरों का खेल पूरा होने पर अफगानिस्तान की टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 289 रन भी बना लिए थे।

अफगानिस्तान का सुपर-4 में पहुंचने का सपना टूटा

इसके बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर टीम को सिर्फ 3 रन बनाने थे, लेकिन मुजीब उर रहमान का विकेट गिर गया. अफगानिस्तान को लगा कि उनका सुपर-4 में पहुंचने का सपना भी टूट चुका है. उस समय बल्लेबाजी कर रहे राशिद खान के चेहरे पर निराशा साफतौर पर झलक रही थी. जबकि ड्रेसिंग रूम में बाकी खिलाड़ी भी पूरी तरह से निराश दिखाई दिए। वहीं अंतिम बल्लेबाज के तौर पर उतरे फजहलक फारुकी 3 गेंदों का सामना करने के बावजूद खाता खोलने में कामयाब नहीं हो सके और अपना विकेट गंवा बैठे।

37.1 ओवर के बाद भी पहुंच सकती थी अफगानिस्तान सुपर-4 में

अफगानिस्तान की टीम ने भले ही मुकाबले में पहले सुपर-4 में पहुंचने की उम्मीद को खत्म मान लिया, लेकिन वह कैलकुलेशन के हिसाब से 37.1 ओवरों के बाद भी अगले दौर में प्रवेश कर सकते थे. इसके लिए टीम के पास 38वें ओवर की चौथी गेंद तक 295 रन बनाने थे. जिसमें राशिद खान को स्ट्राइक मिलती और वह छक्का लगाते तो टीम सुपर-4 में पहुंच सकती थी. वहीं यदि 38वें ओवर की पांचवीं गेंद तक अफगानिस्तान 295 रन बना लेती तो श्रीलंका और उनका नेट रनरेट बराबर हो जाता ऐसे में कौन सी टीम सुपर-4 में जाएगी उसका फैसला फिर सिक्का उछालकर किया जाता।

About Post Author