टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

KNEWS DESK-  भारत ने सेंट लूसिया में अपने अंतिम सुपर एट के मैच में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। ग्रुप वन में लगातार तीन जीत से भारत के छह पॉइंट हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम मुकाबले में रोहित शर्मा ने 41 गेंदों पर सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 92 रन बनाए। कप्तान की धुआंधार पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवरों में पांच विकेट 205 रन बनाए।

टी20 विश्व कप के इतिहास में रोहित शर्मा बतौर कप्तान सबसे तेज अर्शशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में 200 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित ने अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बाबर आजम को भी पीछे छोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रैविस हेड ने 43 गेंदों पर 76 रन और मिशेल मार्श ने 28 गेंदों पर 37 रन बनाकर तेज शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों के आउट होने पर भारत ने मैच पर पकड़ बना ली।

भारत ने 24 रन से मुकाबला जीतकर पिछले साल वनडे विश्व कप में मिली हार का बदला ले लिया है क्योंकि इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने पर सवाल खड़े हो गए हैं। अगर 25 जून को होने वाले मैच में अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। भारत इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 150 जीत हासिल करने वाला पहला देश बन गया है। इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने रिकॉर्ड 34वीं जीत भी हासिल कर ली है।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 25 जून 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author