राशिद खान बने टी-20 क्रिकेट के “हैट्रिक किंग”, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

sports desk, आईपीएल 2023 के 13वें मुकाबले में रोमांच का वो स्तर देखने को मिला जो शायद ही कभी किसी मैच में देखने को मिला होगा, क्योंकि इस मैच का नतीजा आखिरी ओवरों में हर पल बदलता हुआ दिखा। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर को 205 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में जिस तरह से केकेआर की शुरुआत हुई थी, उसे देखते हुए यह लक्ष्य हासिल करना मुश्किल लग रहा था, लेकिन वेंकटेश अय्यर और नितीश राणा की शतकीय साझेदारी ने कोलकाता के खेमे में जीत की उम्मीद जगाई थी। केकेआर की इस उम्मीद पर पानी फेरने का काम राशिद खान की हैट्रिक ने किया था।

आपको बता दें कि आज के मैच में राशिद खान गुजरात टाइटंस के कप्तान थे। उन्होंने आईपीएल 2023 की पहली हैट्रिक अपने नाम की। राशिद ने पारी के 19वें ओवर में 3 बल्लेबाजों को आउट कर यह हैट्रिक हासिल की। राशिद की हैट्रिक से गुजरात की मैच में पूरी तरह से वापसी हो गई थी, लेकिन रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में जो तहलका मचाया उसे गुजरात की टीम कभी नहीं भूल पाएगी। रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में 5 छक्के जड़कर गुजरात के जबड़े से जीत छीन ली।

टी20 क्रिकेट में राशिद के नाम 4 हैट्रिक दर्ज

रिंकू सिंह के धमाकेदार शो से पहले राशिद खान की हैट्रिक ने मैच में समां बांध दिया था। केकेआर की पारी के 19वें ओवर में राशिद खान ने पहले आंद्रे रसेल (1) को आउट किया। उसके बाद सुनील नारायण (0) और शार्दुल ठाकुर (0) का विकेट लेकर राशिद ने आईपीएल 2023 की पहली हैट्रिक अपने नाम की।

इसी के साथ राशिद खान टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बन गए। इसी के साथ राशिद खान के नाम टी20 इंटरनेशनल, आईपीएल, बिग बैश लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग में हैट्रिक दर्ज हो गई।

राशिद ने 5 खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

आईपीएल 2023 की पहली हैट्रिक लेने के बाद राशिद के नाम टी20 क्रिकेट में 4 हैट्रिक हो गई। इसी के साथ राशिद ने 5 गेंदबाजों को पछाड़ दिया, जिनके नाम टी20 क्रिकेट में 3-3 हैट्रिक दर्ज थी। राशिद ने जिन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है उनमें एंड्रयू टाय, मोहम्मद शमी, अमित मिश्रा, आंद्रे रसेल और इमरान ताहिर का नाम शामिल है।

इन सभी खिलाड़ियों के नाम टी20 क्रिकेट में 3-3 हैट्रिक दर्ज हैं। राशिद खान आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले तीसरे कप्तान भी बने हैं। उनसे पहले युवराज सिंह 2009 में दो बार और शेन वॉटसन 2014 में एक बार हैट्रिक ले चुके हैं।

About Post Author