जय शाह बने आईसीसी के नए चेयरमैन, टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देने का किया वादा

KNEWS DESK- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के नए चेयरमैन के रूप में चुना गया है। शाह, जो बीसीसीआई के सचिव के रूप में 2019 से कार्यरत हैं, 1 दिसंबर से इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे। वह आईसीसी के सबसे युवा चेयरमैन होंगे, और ग्रेग बार्कले का स्थान लेंगे, जिन्होंने तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव में हिस्सा नहीं लिया।

जय शाह ने अपने पदभार ग्रहण के बाद कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान टेस्ट क्रिकेट को खेल का ‘आधार’ बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि टी20 क्रिकेट एक रोमांचक प्रारूप है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देना उतना ही महत्वपूर्ण है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रिकेटरों को लंबे प्रारूप की ओर आकर्षित किया जाए और इसके लिए हमें लगातार प्रयासरत रहना चाहिए।

जय शाह ने यह भी घोषणा की कि वह प्रतिभा खोज के लिए एक नया कार्यक्रम स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उनका उद्देश्य इस कार्यक्रम के माध्यम से खेल की गुणवत्ता और मानकों को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि मैं इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए आपके समर्थन की आशा करता हूं।

आईसीसी के प्रति शाह का आभार

आईसीसी के सदस्य बोर्डों के प्रति शाह ने आभार व्यक्त किया और कहा कि वह खेल के मानकों को ऊंचा उठाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। जय शाह ने कहा मैं आईसीसी के सदस्य बोर्डों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मुझ पर भरोसा जताया। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैं हमारे खेल के मानकों को ऊंचा उठाने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।

जय शाह के नेतृत्व में आईसीसी को विभिन्न नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें क्रिकेट के विभिन्न प्रारूपों के बीच संतुलन बनाए रखना और खेल की वैश्विक लोकप्रियता को बढ़ाना शामिल है। शाह का फोकस क्रिकेट के सभी प्रारूपों के बीच सामंजस्य बनाए रखने और खेल की निरंतर प्रगति को सुनिश्चित करने पर रहेगा।जय शाह के नए पद पर नियुक्ति से क्रिकेट जगत में नई उम्मीदें और अपेक्षाएँ जुड़ी हैं। उनके दृष्टिकोण और योजनाओं को लेकर क्रिकेट प्रेमियों और विशेषज्ञों की निगाहें बनी रहेंगी, क्योंकि उनके नेतृत्व में खेल के वैश्विक मानक को ऊंचा उठाने की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-  कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या पर बीजेपी ने किया 12 घंटे का बंगाल बंद का आह्वान, CM ममता से इस्तीफे की मांग की

About Post Author