“भारत पहले फ्रेंचाइजी बाद में” जसप्रीत बुमराह को लेकर बोले आकाश चोपड़ा

sports desk- टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह काफी लंबे से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के अलावा वनडे सीरीज में भी उनका चयन नहीं हुआ है। खबरें हैं कि वह इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में वापसी कर सकते हैं। इस बीच पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि “भारत के लिए खेलना पहले आता है और इसके बाद फ्रेंचाइजी आती है। ऐसे में अगर जरूरत पड़ी तो रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस को बुमराह को न खिलाने का फैसला लेना होगा। उन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की बात माननी होगी और उनका फिटनेस मॉनिटर किया जाएगा।”

आकाश चोपड़ा ने कहा, ” आप पहले एक भारतीय खिलाड़ी हैं और फिर आप अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं। इसलिए अगर बुमराह को कोई परेशानी महसूस होती है तो बीसीसीआई हस्तक्षेप करेगा और फ्रेंचाइजी को बताएगा कि हम उन्हें रिलीज नहीं करने जा रहे हैं। अगर वह जोफ्रा आर्चर के साथ सात मैच नहीं खेलेंगे तो दुनिया खत्म नहीं हो जाएगी।”

आपको बता दें कि जसप्रीत बुमराह पिछले साल सितंबर से पीठ की चोट से जूझ रहे हैं। चोट के कारण 29 वर्षीय खिलाड़ी टी 20 विश्व कप 2022 में नहीं खेल पाया था। इस बीच 2023 के अंत में भारत में वनडे वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में आकाश चोपड़ा ने कहा, “साथ ही जब आप फिट होते हैं तो आप खेलना जारी रखना चाहते हैं क्योंकि यह आपको बेहतर बनाता है। इसलिए मुझे निश्चित रूप से लगता है कि अगर बीसीसीआई हस्तक्षेप करता है तो मुंबई इंडियंस को इस पर ध्यान देगा क्योंकि वह देश के लिए काफी बहुमुल्य हैं और चीजों को प्रबंधित करना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि इस समय लगता है।”

पिछले दो वर्षों में भारतीय बोर्ड को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों के पूरी तरह से फिट न होने और आईसीसी टूर्नामेंट्स से चोट के कारण बाहर होने के कारण आलोचना झेलना पड़ा है। इसलिए बीसीसीआई ने इस साल के अंत में वनडे विश्व कप और डब्ल्यूटीसी फाइनल को ध्यान में रखते हुए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है। आईपीएल के दौरान इन खिलाड़ियों की फिटनेस की निगरानी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में की जाएगी।

About Post Author