क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया एक साथ नंबर वन रैंकिंग पर पहुँची

sports desk, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रचा दिया है। टीम इंडिया आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट यानी (टेस्ट, वनडे और टी20) में नंबर वन बैन गई है । आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम इंडिया एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनी हो।

आईसीसी ने बुधवार 15 फरवरी 2023 को रैंकिंग अपडेट की है। भारतीय क्रिकेट टीम को नागपुर टेस्ट में जीत से लाभ मिला और वह टेस्ट में भी नंबर वन बन गई। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट रैंकिंग में 2 नंबर पर थी।

टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहली बार 1973 में शीर्ष पर पहुंची थी। हालांकि, फिर से शीर्ष स्थान हासिल करने में उसे 36 साल का इंतजार करना पड़ा। साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर वन बनी। और फिर भारतीय क्रिकेट टीम 2011 तक टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रही।इसके बाद विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम 2016 में फिर से शीर्ष पर पहुंची और अप्रैल 2020 तक नंबर एक पर काबिज रही। इसके बाद से टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष-3 पर बनी हुई थी, लेकिन अब फिर नंबर वन बन गई है।

वही भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आईसीसी पुरुष टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर लौटने की कगार पर हैं, जबकि रविंद्र जडेजा ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी जीत के बाद ऊंची छलांग लगाई है। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में दो प्रमुख देशों के बीच पहले टेस्ट में अश्विन और जडेजा ने संयुक्त रूप से 15 विकेट लेकर भारत को 132 रनों से जीत दिलाई थी।

About Post Author