अश्विन ने वेस्टइंडीज के पांच बल्लेबाजों को भेजा वापस, तोड़े कई रिकॉर्ड

KNEWS DESK-  अश्विन वेस्टइंडीज की धरती पर तीन बार पांच विकेट हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बोल्ड करने वाले भारतीय गेंदबाज भी हैं। अश्विन ने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा है। अश्विन 95 बल्लेबाजों को बोल्ड करके पवेलियन भेज चुके हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन ही टीम इंडिया की पकड़ मजबूत हो गई है। आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 150 रन पर ही समेट दिया। अश्विन ने 60 रन देकर ना सिर्फ पांच विकेट हासिल किए बल्कि कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं।

यह 33वां मौका था जब आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच से अधिक विकेट लेने में कामयाब रहे। अश्विन ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 32 बार पांच विकेट हासिल किए हैं। अश्विन अब एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले एक्टिव प्लेयर हैं।

अश्विन के पास मुरलीधरन के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का भी मौका है। मुरलीधरन 67 बार टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने में कामयाब रहे थे।  शेन वार्न ने यह करिश्मा 37 बार किया. हेडली 36 बार ये मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे। अनिल कुंबले ने 35 और हेरथ ने 34 बार टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट हासिल किए। अश्विन का नंबर इनके बाद आता है।

अश्विन ने रचा इतिहास

अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट भी हासिल कर लिए हैं। टेस्ट में 479 विकेट लेने के अलावा वनडे में अश्विन ने 151 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है।  टी20 में अश्विन के नाम 72 विकेट दर्ज हैं।

वहीं मैच की बात करें तो भारत ने शिकंजा कस लिया है. वेस्टइंडीज को 150 रन पर ऑलआउट करने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने बिना किसी नुकसान के 80 रन बना लिए हैं। डेब्यू कर रहे जायसवाल ने 40 रन बनाए हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा 30 रन बनाकर नाबाद हैं।

About Post Author