आज के दिन ही स्पिन के जादूगर अनिल कुंबले ने किया था ये कारनामा

कानपुर-  भारतीय क्रिकेट के लिए सात फरवरी का दिन बेहद खास है। आज के दिन ही ठीक 23 साल पहले भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था। कुंबले ने ये कारनामा 7 फरवरी, 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे।

कुंबले ने नई दिल्ली में फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। कुंबले ने 26.3 ओवरों में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे और पाकिस्तान को अंतिम पारी में 207 रन पर समेट दिया था। इसके साथ ही भारत ने टेस्ट 212 रन से जीत लिया था।

 
कुंबले, आज तक एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय हैं। क्रिकेट के इतिहास में केवल तीन क्रिकेटरों ने यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल की है। इंग्लैंड के जिम लेकर 1956 में मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे। कुंबले दूसरे और न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बने। पटेल ने मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए। दिलचस्प बात यह है कि 10 विकेट चटकाने वाले तीनों गेंदबाज स्पिनर हैं।

1999 में हुए उस मैच में पाकिस्तान जीत के लिए 420 रनों का पीछा कर रहा था। सलामी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने पाकिस्तान को एक शानदार शुरुआत दी थी, जिससे एक असंभव जीत की उम्मीद बढ़ गई थी। हालांकि, कुंबले ने 25वें ओवर में अफरीदी को 41 रन पर आउट कर 101 रन की सलामी साझेदारी को तोड़ा। एजाज अहमद अगली गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और मैच भारत की ओर मुड़ने लगा।

कुछ ओवरों के बाद दो गेंद के अंतराल में इंजमाम-उल-हक और मोहम्मद यूसुफ के विकेटों ने मैच का रंग पूरी तरह से बदल दिया। कुंबले नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे। पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम ने काफी देर तक संघर्ष किया, लेकिन कुंबले से पार नहीं पा सके। अनिल कुंबले ने अकरम को आउट करने के साथ ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया और भारत को मैच भी जिता दिया।

About Post Author