12 साल लम्बा इन्तजार हुआ खत्म, विश्व कप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

KNEWS DESK- वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमी-फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर विश्व कप के सेमी-फाइनल में अपनी जगह बना ली। भारत ने न्यूजीलैंड से 2019 विश्व कप के सेमी-फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया।

भारतीय टीम ने 12 साल के लम्बे इन्तजार के बाद वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई। इससे पहले भारत ने अपने ही घर में 2011 विश्व कप का फाइनल खेला था और श्रीलंका को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। लेकिन उसके बाद से भारत को केवल निराशा का ही सामना करना पड़ा था। 2015 और 2019 के विश्व कप में भारत को सेमी-फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इस बार भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व कप में लगातार 10 मैच जीकर फाइनल का टिकट पक्का कर लिया। अब विश्व कप का दूसरा सेमी-फाइनल आज ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला जाएगा। इस मैच में जीतने वाली टीम 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेले जाने वाले विश्व कप फाइनल में भारत से भिड़ेगी।

विराट और अय्यर ने जड़े शतक

पहले सेमी-फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी शानदार रही। रोहित ने आते ही ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी शुरू कर दी। दूसरी और शुभमन गिल ने भी रोहित का बखूबी साथ निभाया। रोहित ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजी की धुनाई करते हुए 29 गेंदों में 47 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। रोहित के आउट होने के बाद गिल और विराट ने मोर्चा संभाला और भारत की पारी को तेजी से आगे बढ़ाया। विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने वनडे करियर का 50 शतक जड़ दिया। इस शतक के साथ ही विराट ने सचिन के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। शुभमन गिल ने 80 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीँ श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए महज 67 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। आखिर में केएल राहुल ने 20 गेंदों में 39 रनों की नाबाद ताबड़तोड़ पारी खेलकर भारत का स्कोर 397 तक पहुंचा दिया।

भारत ने 70 रन से जीता मैच

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत कुछ ख़ास अच्छी नहीं रही। अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खोने के बाद कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिशेल ने न्यूजीलैंड की पारी को ना सिर्फ संभाला, बल्कि तेजी से रन भी बनाए। डेरिल मिशेल ने भारत के खिलाफ इस विश्व में दूसरा शतक लगाया। वहीं कप्तान केन ने 69 रनों की शानदार अर्धशतकी पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 181 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन भारत के लिए मोहम्मद शमी ने शानदार बल्लेबाजी की और इस साझेदारी को तोड़कर भारत की मैच में वापसी करा दी। शमी ने इस मैच में 7 विकेट लिए और भारत को 70 रनों से जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 12 साल बाद वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई।

भारत की प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड की प्लेइंग-11

डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।

About Post Author