1 जुलाई से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर

KNEWS DESK-  जुलाई की शुरूआत हो चुकी है और महीना शुरू होते ही आम लोगों की जिंदगी से जुड़े  5 बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं। यह बदलाव सीधे आम आदमी की जेब पर असर डालते हैं।  ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

आपको बता दें कि आज से जुलाई का महीना शुरू हो चुका है और हर महीने की तरह ये महीना भी कई बड़े बदलावों को लेकर आया है। इनमें रसोई से लेकर आपके बैंक खाते से जुड़े बदलाव तक शामिल हैं। 1 जुलाई 2023 यानी महीने के पहले ही दिन से लागू होने वाले ये बदलाव आम जनता पर जेब पर सीधा असर डालने वाले हैं। आज से होने वाले इन चेंज में सबसे बड़ा बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा है। HDFC बैंक और HDFC LTd का विलय आज सविलय आज से प्रभावी हो रहा है। आइए जानते हैं।

LPG में बदलाव

महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिलता है। इस बार ना तो डॉमेस्टिक गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव देखने को मिला है। ना ही कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में किस तरह का बदलाव हुआ है। जबकि जून के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 83.5 रुपये की कटौती की गई थी और इससे पहले 1 मई 2023 को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 172 रुपये कम हुई थी। मार्च के बाद से डोमेस्टिक गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का मर्जर

आज 1 जुलाई से एक और बड़ा बदलाव बैंकिंग सेक्टर में हुआ है। देश में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के साथ हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन यानी HDFC Ltd का मर्जर प्रभावी हो गया है। इस विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी। एचडीएफसी बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी।

आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड

आज के समय में निवेश के सबसे अच्छे विकल्पों में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD को ज्यादा अहमियत दी जाती है। ऐसा हो भी क्यों न, तमाम बैंक इन पर ग्राहकों को शानदार ब्याज जो ऑफर करती हैं। आज एक जुलाई 2023 से एक इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट में FD से भी अच्छी ब्याज मिलने वाला है। हम बात कहम बात कर रहे हैं आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड की इसकी ब्याज दर भले ही नाम की तरह ही स्थिर नहीं है और समय-समय पर ये बदलती रहती हैं।

15 दिन बैंकों में काम बंद

भारतीय रिजर्व बैंक ने जुलाई में पड़े वाले बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी है। इस महीने देशभर के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न आयोजनों या पर्वों के चलते कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार के साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं।

क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर

1 जुलाई यानी आज से देशभर में खराब क्वालिटी वाले फुटवियर की मैन्युफैक्चरिंग और सेल पर रोक लगाई जा सकती है। केंद्र सरकार ने देशभर में क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर लागू करने का ऐलान किया है, जिसे 1 जुलाई से यानी आज से लागू कर दिया गया है। इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

About Post Author