Stock Market: RBI के ब्याज दरों में बदलाव ना करने के फैसले के बाद शेयर बाजार गिरावट के साथ हुआ बंद

KNEWS DESK, आज शेयर बाजार नीचे फिसलकर बंद हुआ है। आरबीआई के ब्याज दरों में बदलाव ना करने के फैसले के बाद शेयर बाजार में यह गिरावट देखने को मिली है।

RBI के फैसले से निवेशकों की आफत, डूब गए 2.82 लाख करोड़ | Investors upset  due to RBI's decision, Rs 2.82 lakh crore lost

भारतीय रिजर्व बैंक के लगातार दसवीं बार ब्याज दरों में बदलाव ना करने के फैसले के बाद इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बुधवार को गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि आरबीआई ने दिसंबर में नीतिगत दर में कटौती का संकेत दिया है। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 167 अंक टूटकर 81,467 पर जबकि एनएसई निफ्टी 31 अंक गिरकर 24,981 पर बंद हुआ। वहीं सेंसेक्स पैक में आईटीसी, नेस्ले इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक सबसे ज्यादा गिरे। इसके अलावा टाटा मोटर्स, भारतीय स्टेट बैंक, टेक महिंद्रा, मारुति सुजुकी और बजाज फिनसर्व सबसे ज्यादा बढ़त में रहे। कैपिटल गुड्स , हेल्थकेयर, रियलिटी, फाइनेंशियल सर्विस, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, ऑटो और आईटी शेयरों ने बाजार को बढ़त दिखी। लेकिन एफएमसीजी, निजी क्षेत्र के बैंक, ऑयल एंड गैस शेयरों ने बाजार को नीचे खींच लिया।

बता दें कि एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई बढ़त के साथ बंद हुआ जबकि हॉन्गकॉन्ग का हैंग सेंग, चीन का शंघाई कंपोजिट और इंडोनेशिया का जकार्ता कंपोजिट गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट मंगलवार को बढ़त पर बंद हुआ था। इसके अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 5,729 करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर बेचे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.