केंद्रीय बजट पेश होने के अगले दिन शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

KNEWS DESK- सरकार के वादे और ऑप्शन पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव के बाद बुधवार यानी आज शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई। फोरन फंड आउटफ्लो और ग्लोबल मार्केट में कमजोर रुख ने भी डोमेस्टिक मार्केट के लिए परेशानी खड़ी कर दी।

कमजोर शुरुआत के बाद 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 233.7 प्वाइंट गिरकर 80,195.34 प्वाइंट पर जबकि एनएसई निफ्टी 73.45 प्वाइंट गिरकर 24,405.60 प्वाइंट पर आ गया। सेंसेक्स पैक में हिंदुस्तान यूनिलीवर में तीन प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी ने अप्रैल-जून वित्त वर्ष 2025 के लिए कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में सिर्फ 2.2 प्रतिशत की उछाल के साथ 2,612 करोड़ रुपये की उछाल दर्ज की, जो प्राइस रिडक्शन से प्रभावित थी।

बजाज फाइनेंस, नेस्ले, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अडाणी पोर्ट्स समेत कई बड़े पिछड़े हुए शेयर रहे। हालांकि, आईटीसी, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा और एनटीपीसी मुनाफे में रहे। मंगलवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में की बेंचमार्क इंडेक्स में मामूली गिरावट के साथ बंद हआ, क्योंकि सरकार ने 2024-25 के बजट में वादे और ऑप्शन पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव रखा।

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और हांगकांग में गिरावट दर्ज की गई, जबकि शंघाई में तेजी दिखी। बीते मंगलवार को अमेरिकी बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 2,975.31 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.38 प्रतिशत बढ़कर 81.32 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें-  Bigg Boss OTT 3: शो में वाइल्ड कार्ड एंट्री मारने वाले अदनान खान हुए घर से बेघर, कंटेस्टेंट की आंखों से छलके आंसू

About Post Author