RBI MPC Meet 2024: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Repo Rate में नहीं किया कोई बदलाव, लगातार नौवीं बार रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार

KNEWS DESK – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने गुरुवार को लगातार नौवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने इस बार भी रेपो रेट 6.5 फीसदी पर ही बरकरार रखा है।

रेपो रेट में पिछले 18 महीनों से कोई बदलाव नहीं

आपको बता दें कि हर दो माह में होने वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में समिति के द्वारा रेपो रेट को लेकर फैसले लिए जाते है| इसी के मद्देनजर आज यानि 8 अगस्त को हुई इस बैठक में रेपो रेट (REPO RATE) में किसी तरह का कोई भी बदलाव न करने का फैसला किया गया है| रेपो रेट में पिछले 18 महीनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है।  रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 2023 में रेपो रेट में बदलाव किया था।

RBI Repo Rate: लगातार पांचवी बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, नहीं बदलेगी  होम लोन EMI, 6.5% पर बरकरार | Jansatta

बैठक खत्म होने के बाद गवर्नर ने कमेटी के फैसलों का किया ऐलान 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में 6 अगस्त से शुरू हुई आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक का आज आखिरी दिन था। बैठक खत्म होने के बाद गवर्नर ने कमेटी के फैसलों का ऐलान किया। आरबीआई की छह सदस्यों वाली मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) ने चार-दो के बहुमत से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने के समर्थन में वोट किया। इसके अवाला रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

उन्होंने कहा कि महंगाई को टिकाऊ स्तर यानी  4 प्रतिशत पर लाने और वैश्विक अनिश्चितता के बीच आर्थिक वृद्धि को गति देने के मकसद से नीतिगत दर को स्थिर रखा गया है| बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने आखिरी बार साल 2023 के फरवरी महीने में रेपो रेट में बदलाव करते हुए इसमें बढ़ोतरी की थी।

About Post Author