Fortune India List: शाहरुख खान बने सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले सेलेब्रिटी, जानिए किसने कितना भरा टैक्स

KNEWS DESK – बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान न सिर्फ सबसे अमीर भारतीय अभिनेता हैं, बल्कि अब वे सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले सेलेब्रिटी भी बन गए हैं। फॉर्च्यून इंडिया की हाल ही में जारी की गई लिस्ट में, शाहरुख खान ने 2024 में सबसे ज्यादा टैक्स भरने के मामले में पहला स्थान हासिल किया है। यह लिस्ट खेल और एंटरटेनमेंट जगत के उन सितारों के नाम शामिल करती है, जिन्होंने देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दिया है।

Celebrity Advance Tax Payment: खूब नोट छाप रहे हैं ये क्रिकेटर, कोहली-धोनी  का जलवा, बॉलीवुड से शाहरुख सबसे आगे - Fortune India top celebrity taxpayers  in FY24 inculed Cricketer MS Dhoni to

शाहरुख खान ने भरा 92 करोड़ का टैक्स

2023 में शाहरुख खान ने ‘पठान’, ‘जवान’, और ‘डंकी’ जैसी बड़ी हिट फिल्मों से करीब 2000 करोड़ रुपये की कमाई की। इसके साथ ही उन्होंने ब्रांड एंडोर्समेंट्स और अन्य बिजनेस वेंचर्स से भी मोटी रकम अर्जित की। इस सफलता के बाद, उन्होंने 2024 में 92 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया, जो उन्हें इस लिस्ट में पहले स्थान पर पहुंचाता है।

विराट कोहली दूसरे स्थान पर

क्रिकेट के सुपरस्टार विराट कोहली ने भी सरकार के खजाने में भारी योगदान दिया है। विराट ने 2024 में 66 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाकर इस लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया। कोहली की इनकम सिर्फ क्रिकेट से ही नहीं, बल्कि ब्रांड एंडोर्समेंट्स और बिजनेस वेंचर्स से भी होती है। वह MRF, WROGN, और Puma जैसे ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं, और उन्होंने कई बड़ी कंपनियों में निवेश भी कर रखा है।

दिग्गजों ने भी दी कड़ी टक्कर

इस लिस्ट में शामिल अन्य प्रमुख नामों में, बॉलीवुड के सुपरस्टार अजय देवगन 42 करोड़ रुपये के साथ छठे स्थान पर हैं। वहीं, एमएस धोनी ने 38 करोड़ रुपये टैक्स भरकर सातवें स्थान पर कब्जा जमाया। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने 28 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया और आठवें स्थान पर हैं, जबकि अभिनेता ऋतिक रोशन भी इतने ही टैक्स के साथ नौवें पायदान पर हैं।

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने भी बनाई जगह

इस साल की सबसे बड़ी चौंकाने वाली एंट्री कॉमेडियन कपिल शर्मा की है। कपिल ने 2024 में 26 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाकर टॉप-10 टैक्सपेयर्स की लिस्ट में जगह बनाई है। यह कपिल की लगातार बढ़ती लोकप्रियता और उनके शो की सफलता का नतीजा है।

खेल जगत के और भी सितारे शामिल

खेल जगत से भी कई बड़े नामों ने इस सूची में जगह बनाई है। सौरव गांगुली ने 23 करोड़, हार्दिक पांड्या ने 13 करोड़, और ऋषभ पंत ने 10 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया है। इन खिलाड़ियों की कमाई उनके खेल के साथ-साथ ब्रांड एंडोर्समेंट और अन्य बिजनेस वेंचर्स से होती है।

About Post Author