पेंशनर्स के लिए केंद्र सरकार की बड़ी राहत, अब देश में कहीं भी बैंक से ले सकेंगे पेंशन

KNEWS DESK – केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए एक बड़ी राहत की घोषणा की है, जिससे देशभर में पेंशन पाने वाले लोगों के लिए जीवन आसान हो जाएगा। श्रम मंत्री मनसुख मांडविया ने हाल ही में बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की पेंशन योजना के तहत पेंशनर्स अब जनवरी 2025 से देश के किसी भी हिस्से में किसी भी बैंक या उसकी शाखा से अपनी पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। यह कदम पेंशन वितरण प्रणाली में सुधार और पेंशनर्स की समस्याओं को हल करने के लिए उठाया गया है।

OPS 2023 : कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, मिलेगा 'पुरानी पेंशन  योजना' का लाभ, अगस्त-सितंबर तक पूरी करें प्रक्रिया, GPF में ट्रांसफर होगा  NPS ...

सेंट्रलाइज पेंशन पेमेंट सिस्टम (सीपीपीएस) की मंजूरी

श्रम मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि मांडविया ने कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) 1995 के लिए एक सेंट्रलाइज पेंशन पेमेंट सिस्टम (सीपीपीएस) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह सिस्टम ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) के चेयरपर्सन मांडविया द्वारा अनुमोदित किया गया है।

किसी भी बैंक शाखा से पेंशन प्राप्त करने की सुविधा

सीपीपीएस की मंजूरी के साथ, पेंशनर्स अब अपनी पेंशन देश में कहीं भी, किसी भी बैंक या उसकी शाखा से प्राप्त कर सकेंगे। यह नई सुविधा पेंशनर्स के लिए एक बड़ा बदलाव है, खासकर उनके लिए जो रिटायरमेंट के बाद अपने गृहनगर या अन्य स्थानों पर बस जाते हैं।

पेंशनर्स के लिए आसान और कुशल प्रणाली

मंत्री मांडविया ने कहा कि यह सेंट्रलाइज पेंशन पेमेंट सिस्टम ईपीएफओ के आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे पेंशनर्स को पेंशन प्राप्त करने के लिए किसी विशेष बैंक शाखा पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस प्रणाली के तहत, पेंशनर्स की पेंशन का वितरण निर्बाध और कुशलता से हो सकेगा, जिससे पेंशन वितरण में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सकेगा।

78 लाख से अधिक पेंशनर्स को होगा लाभ

इस सेंट्रलाइज सिस्टम से ईपीएफओ के 78 लाख से अधिक ईपीएस-95 पेंशनधारकों को लाभ मिलेगा। यह प्रणाली पेंशन पेमेंट आदेश (पीपीओ) को एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में ट्रांसफर करने की आवश्यकता को समाप्त करेगी, जिससे पेंशनर्स को बड़ी राहत मिलेगी। इस नई सुविधा की शुरुआत एक जनवरी, 2025 से की जाएगी और यह ईपीएफओ की चल रही सूचना प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण परियोजना के तहत शुरू की जाएगी।

पुरानी प्रणाली से मिलेगी राहत

पहले, पेंशनर्स को पेंशन शुरू होने के समय सत्यापन के लिए बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता होती थी। नई प्रणाली से पेंशनर्स को इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव का लाभ मिलेगा। अब पेंशन का भुगतान तुरंत जारी हो जाएगा और यह पेंशनभोगियों के खातों में सीधे जमा हो जाएगा।

About Post Author