आज बैंक कर्मचारियों की हड़ताल से प्रभावित हो सकती हैं बैंकिंग सेवाएं: जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली: अगर आपका आज कोई बैंकिंग से जुड़ा काम है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने आज देशभर में हड़ताल का ऐलान किया है, जिसके चलते बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। इस हड़ताल के कारण बैंक शाखाओं में कामकाज रुक सकता है, जिससे आपकी बैंकिंग से जुड़ी गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले अपनी शाखा में कॉल कर यह पता कर लें कि बैंक खुला है या नहीं।

हड़ताल का कारण

एआईबीईए के महासचिव सी. एच. वेंकटचलम ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि यह हड़ताल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा केरल के बैंक ऑफ इंडिया स्टाफ यूनियन के 13 पदाधिकारियों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल करने के विरोध में है। इन आरोप-पत्रों में शामिल कर्मचारियों में से चार पूर्व सैनिक हैं, जिनमें से तीन ने कारगिल युद्ध में भाग लिया था। यूनियन का आरोप है कि यह कार्रवाई राजनीतिक दबाव में की गई है।

वेंकटचलम ने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया स्टाफ यूनियन-केरल, एआईबीईए से संबद्ध है, और इस हड़ताल के माध्यम से वे बैंक अधिकारियों के खिलाफ किए गए इस सामूहिक आरोप-पत्र का विरोध जता रहे हैं।

कौन-कौन से बैंक हड़ताल में शामिल?

इस हड़ताल में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ बैंक एम्प्लॉइज, बैंक एम्प्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया, और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन सहित लगभग पांच अन्य बैंक यूनियनों के सदस्य भी शामिल हो रहे हैं। इन यूनियनों के शामिल होने से देशभर में बैंकिंग सेवाएं व्यापक रूप से प्रभावित हो सकती हैं।

हड़ताल का असर

हड़ताल के कारण आज देशभर के कई बैंकों में कामकाज बाधित हो सकता है। ऐसे में ग्राहकों को अपने बैंकिंग कार्यों को निपटाने में कठिनाई हो सकती है। बैंक ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे बैंक जाने से पहले अपनी ब्रांच में कॉल कर यह सुनिश्चित कर लें कि बैंक खुला है या नहीं।

अगर आपका आज कोई महत्वपूर्ण बैंकिंग काम है, तो इसे टालने की कोशिश करें या फिर डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करें। हड़ताल के कारण बैंक शाखाओं में होने वाली किसी भी असुविधा से बचने के लिए सतर्क रहें और अपनी बैंक शाखा से संपर्क में रहें।

About Post Author