बाजार खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाए नए रिकॉर्ड, घरेलू शेयर मार्केट के हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन की हुई शानदार शुरूआत

KNEWS DESK, आज घरेलू शेयर मार्केट ने अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व से आई अच्छी खबर के दम पर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की बड़ी कटौती की घोषणा की, जिससे सेंसेक्स में शुरुआती कारोबार में 700 अंकों से अधिक की तेजी देखने को मिली। साथ ही निफ्टी ने भी 25,500 अंक के स्तर को पार कर लिया।

Share Market Update : शुरुआती कारोबार में शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स  और निफ्टी मजबूत

आज शेयर बाजार की धमाकेदार हुई है। वहीं बैंक और आईटी शेयरों में भारी तेजी देखने को मिली, जिसके चलते बाजार ने नए ऊंचाई के स्तर को छुआ। निफ्टी में सबसे अधिक लाभ एनटीपीसी, एलटीआई माइंडट्री और विप्रो के शेयरों में देखा गया, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 2% की वृद्धि हुई। सेंसेक्स और निफ्टी की बढ़त में एचडीएफसी बैंक और इन्फोसिस जैसे दिग्गज शेयरों का प्रमुख योगदान रहा। वहीं बीएसई में लिस्टेड सभी शेयरों का संयुक्त मार्केट कैप भी 2.5 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 470 लाख करोड़ रुपये के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया। सेक्टोरल इंडेक्सेज में निफ्टी बैंक, निफ्टी आईटी और निफ्टी रियल्टी ने 1% से अधिक की बढ़त दर्ज की। साथ ही एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी द्वारा 10,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए मसौदा पत्र दाखिल करने के बाद एनटीपीसी के शेयरों में 3% से अधिक की तेजी आई। इसी तरह, क्यूआईपी के माध्यम से ताजा इक्विटी बेचकर धन जुटाने के लिए इरेडा को सरकार से मंजूरी मिलने पर उनके शेयरों में भी लगभग 3% की वृद्धि हुई।

बता दें कि फेडरल रिजर्व ने इस साल ब्याज दरों में कुल 100 आधार अंकों की कटौती का संकेत दिया है और यह उम्मीद जताई है कि इस साल जीडीपी ग्रोथ 2% रहेगी। महंगाई के लिए जोखिम कम हो गया है, और यदि अर्थव्यवस्था मजबूत बनी रहती है, तो फेड कटौती की गति को धीमा कर सकता है। इससे भारतीय बाजार में भी ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ी है। जानकारों का मानना है कि मार्च 2025 से पहले भारत में 25 बीपीएस की कटौती संभव है। वहीं सुबह 9.55 बजे, सेंसेक्स 602.84 अंक की तेजी के साथ 83,551.07 अंक पर ट्रेड कर रहा था, जबकि निफ्टी 173.30 अंक की बढ़त के साथ 25,550.85 अंक पर था।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.