स्वरा भास्कर ने हेमा कमेटी रिपोर्ट को लेकर किया रिएक्ट, कहा – ‘सिनेमा इंडस्ट्री हमेशा से मेल…’

KNEWS DESK – बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने हाल ही में मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण के आरोपों पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। स्वरा ने हेमा कमेटी की रिपोर्ट पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि रिपोर्ट पढ़कर उन्हें गहरा दुख हुआ है, और उन्होंने महिलाओं के प्रति हो रही हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने वाले संगठनों की सराहना की है।

मुझे 'अछूत' मानने लगे हैं प्रोड्यूसर-डायरेक्टर, कोई मुझे...' क्यों बोलीं स्वरा  भास्कर? - India TV Hindi

स्वरा भास्कर का बयान

स्वरा भास्कर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “मुझे आखिरकार हेमा कमेटी की रिपोर्ट पढ़ने का मौका मिला। सबसे पहले, मैं वुमन इन सिनेमा कलेक्टिव का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी, जो महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा के खिलाफ आवाज उठाती हैं। वह महिलाएं हीरो हैं और उच्च पोजिशन पर बैठे लोगों ने जो काम पहले ही कर लिया है, आप उस बराबर आने का प्रयास कर रही हैं।”

स्वरा ने रिपोर्ट पढ़ने के बाद अपने दिल टूटने की बात कही, “इस कमेटी की रिपोर्ट पढ़कर दिल टूट गया है। दिल इसलिए भी टूटा है क्योंकि मैं इस सिचुएशन से फैमिलियर हूं। मैंने ये सब करीब से देखा है। हो सकता है कि कुछ बारीकियां अलग हों, डिटेल्स अलग हों, लेकिन मैं इन सब घटनाओं से अच्छे से वाकिफ हूं।”

सिनेमा इंडस्ट्री में पितृसत्ता और रूढ़िवादी दृष्टिकोण

स्वरा ने सिनेमा इंडस्ट्री के मेल सेंटर्ड होने और पितृसत्तात्मक संस्कृति पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा, “ग्लैमर वर्ल्ड हमेशा से मेल सेंटर्ड रहा है। यह सिर्फ पितृसत्तात्मक ही नहीं, बल्कि रूढ़िवादी भी है। यहां सफल एक्टर्स और डायरेक्टर्स की तुलना भगवान से की जाती है। जो भी गलत करें, सब माफ है। अगर किसी ने आवाज उठाई, तो उसे ट्रबल मेकर कहा जाता है और साइडलाइन कर दिया जाता है। फिल्म इंडस्ट्री में उसका काम करना मुश्किल हो जाता है।”

https://www.instagram.com/p/C_LnEmKyPys/

स्वरा भास्कर का यह बयान एक बार फिर से सिनेमा इंडस्ट्री में महिलाओं की स्थिति और उनके साथ होने वाले शोषण के मुद्दे को उजागर करता है। यह रिपोर्ट और स्वरा की प्रतिक्रिया इस बात की ओर इशारा करती है कि फिल्म इंडस्ट्री में सुधार की कितनी जरूरत है और महिलाओं के खिलाफ हो रहे भेदभाव और हिंसा को रोकने के लिए कितनी कोशिशें की जानी चाहिए।

About Post Author