विवादों के बाद झुका नेटफ्लिक्स, ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ में जोड़े असली पाकिस्तानी आतंकियों के नाम

KNEWS DESK – 29 अगस्त से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज “आईसी 814: द कंधार हाईजैक” ने आते ही विवादों का सामना किया। यह सीरीज 1999 की उस सच्ची घटना पर आधारित है जब इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 को आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था। सीरीज में आतंकियों के हिंदू नाम दिखाए जाने से दर्शकों ने कड़ी आपत्ति जताई, जिससे यह मामला सरकार तक पहुंच गया और सीरीज में बदलाव करना पड़ा।

BIG BREAKING: आईसी 814 द कंधार हाईजैक, बवाल के बाद झुक गया Netflix | IC 814  The Kandahar Hijack: Netflix bows down after the uproar, real names of  hijackers will now be

विवाद का कारण: आतंकियों के हिंदू नाम

सीरीज के प्रसारण के बाद, दर्शकों ने सोशल मीडिया पर आपत्ति जताई कि इसमें आतंकियों के असली नाम न दिखाकर उनके हिंदू नाम ‘भोला’ और ‘शंकर’ के रूप में प्रस्तुत किए गए थे। इसने जनता में रोष पैदा कर दिया और कई लोगों ने सीरीज को बैन करने और नेटफ्लिक्स का बायकॉट करने की मांग की।

सरकार की हस्तक्षेप और नेटफ्लिक्स का फैसला

विवाद बढ़ता देख सरकार ने इस मुद्दे पर संज्ञान लिया और नेटफ्लिक्स इंडिया हेड को समन भेजा। सरकार के दबाव में आकर नेटफ्लिक्स ने सीरीज में आवश्यक बदलाव करने का निर्णय लिया। इसके बाद, सीरीज में आतंकियों के असली पाकिस्तानी नाम जोड़ दिए गए, ताकि दर्शकों की भावनाओं का सम्मान किया जा सके और विवाद को शांत किया जा सके।

असली आतंकियों के नाम

अब सीरीज में जिन आतंकियों के असली नाम दिखाए जा रहे हैं, वे हैं:

  1. इब्राहिम अतहर
  2. शाहिद अख्तर सईद
  3. सनी अहमद काजी
  4. मिस्त्री जहूर इब्राहिम
  5. शाकिर

पहले दिखाए गए थे ये नाम

शुरुआत में, सीरीज में इन आतंकियों के नाम बदलकर कुछ इस प्रकार दिखाए गए थे:

  1. शाकिर को ‘शंकर’
  2. मिस्त्री जहूर इब्राहिम को ‘भोला’
  3. इब्राहिम अतहर को ‘चीफ’
  4. शाहिद अख्तर सईद को ‘डॉक्टर’
  5. सनी अहमद काजी को ‘बर्गर’

लेकिन अब सीरीज के डिस्क्लेमर और नामों में बदलाव के साथ इसे प्रसारित किया जा रहा है।

कंधार हाईजैक

“आईसी 814: द कंधार हाईजैक” उस दिल दहला देने वाली घटना पर आधारित है, जब 24 दिसंबर 1999 को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (काठमांडू, नेपाल) से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (नई दिल्ली) के लिए उड़ान भरने वाली इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 को पांच पाकिस्तानी आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था। आतंकी विमान को हाईजैक करके अफगानिस्तान के कंधार ले गए थे, जहाँ उन्होंने यात्रियों की जान के बदले में अपने साथियों की रिहाई की मांग की थी। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था और इसे भारत की सुरक्षा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ बताया था|

About Post Author