Apple Store का रेंट सुनकर रह जाएंगे हैरान! मुकेश अंबानी को हर महीने इतना किराया देंगे टिम कुक

मुंबई, भारत में पहला ऑफिशियल ऐपल स्टोर ओपन हो गया है. ये मुंबई के रिलायंस जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में खुला है. इसकी ओपनिंग सेरेमनी के लिए खुद Apple CEO टिम कुक (Tim Cook) भारत पहुंचे हैं और उन्होंने अपने हाथों से इस स्टोर का गेट ओपन किया है.इस Apple BKC स्टोर को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के रिलायंस जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में खोला गया है.एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि टिम कुक इस जगह के रेंट के तौर पर अंबानी को हर महीने लाखों रुपये देंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल ने भारत में अपना पहला स्टोर रिलायंस के मॉल में खोलने के लिए लंबा एग्रीमेंट किया है. Apple Store के लिए लगभग 20,800 वर्ग फुट की जगह किराए पर ली गई है, इस जगह को रेंट पर लेने के लिए ऐपल कंपनी की ओर से 133 महीने यानी 11 साल की लीड का एग्रीमेंट साइन किया गया है. एपल की ओर से मुकेश अंबानी को हर महीने करीब 42 लाख रुपये किराए के तौर पर दिए जाएंगे. Apple BKC Store का किराया हर तीन साल में रिवाइज किया जाएगा. एग्रीमेंट के मुताबिक, 3 साल के अंतर में किराए की तय राशि को 15 फीसदी बढ़ा दिया जाएगा. साथ ही शुरुआती तीन सालों के लिए 2 फीसदी और फिर तीन साल के बाद 2.5 फीसदी राजस्व का योगदान भी देना होगा.

स्टोर में 100 कर्मचारी करेंगे काम

मुंबई में खुले इस Apple BKC में फिलहाल, 100 कर्मचारी काम करेंगे, जो लोगों से 20 भाषाओं में बातचीत कर सकेंगे. ऐपल की वेबसाइट जैसा यहां भी यूजर्स को ट्रेड इन प्रोग्राम का ऑप्शन मिलेगा, जिसके तहत पुराने डिवाइसेज एक्स्जेंज कराके नए डिवाइसेज खरीद सकते हैं. इसके अलावा इस ऐपल स्टोर में 4.50 लाख टिंबर एलिमेंट्स यूज किए गए हैं. इस ऐपल स्टोर में ऐपल पिक अप सर्विस भी दी जाएगीय यानी कस्टमर्स घर से ही प्रोडक्ट सेलेक्ट करके ऑर्डर कर सकते हैं और स्टोर में जा कर पिक अप कर सकते हैं.

स्टोर खोलने में लगा 25 साल का समय

कंपनी के मुताबिक भारत का ये पहला ऐपल स्टोर 100% रिन्यूएबल एनर्जी से ऑपरेशनल होगा. बता दें कि एपल ने भारत में पहली बार 1984 में Macintosh को पेश किया था और अब 25 साल बाद पहला एपल स्टोर एपल BKC, मुंबई में खोला गया है. एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा , ‘यह एक लंबी यात्रा रही है, मुझे खुशी है कि एपल भारत में अपना स्टोर खोल रहा है.’

About Post Author