क्या 2023 बजट मूवी टिकट और ओटीटी सब्सक्रिप्शन के दाम सस्ते कर पाएगा ?

बॉलीवुड,  आज का दिन सबसे के लिए बहुत ही खास है क्युकी आज फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट 2023 पेश करेंगी. जिसमें केंद्र सरकार कई टैक्स रिफॉर्म और मौजूदा इकोनॉमिक पॉलिसी में बदलाव के ऐलान कर सकती है. देश के अलग-अलग सेक्टर की यूनियन बजट से काफी उम्मीदें हैं. वैसे भी इंडस्ट्रीज कोरोना से उबर रही हैं और एंटरटेनमेंट सेक्टर में रौनक लौटी है. बॉलीवुड समेत पूरी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री सरकार द्वारा मूवी टिकट और ओटीटी सब्सक्रिप्शन के दाम सस्ते किए जाने की आस लगा रही है. आगे हम जानेंगे कि केंद्रीय बजट से इस इंडस्ट्री को क्या राहत मिलने की उम्मीद है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बॉलीवुड और फिल्म जगत के कई एक्सपर्ट्स की राय है कि मूवी टिकट की दर एक समान होनी चाहिए. अभी तक सिंगल स्क्रीन थिएटर और मल्टीप्लेक्स के मूवी टिकट के प्राइस में काफी अंतर देखने को मिलता है. इससे सिनेमाघरों द्वारा क्वालिटी से समझौता नजर आता है, जो यूजर्स के एक्सपीरिएंस के लिहाज से सही नहीं है.

क्या सस्ते होंगे मूवी टिकट?

अगर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की मांगे मानी जाती हैं तो केंद्रीय बजट 2023 में मूवी टिकट के दाम एक समान किए जाने का ऐलान किया जा सकता है. इसका मतलब होगा कि मल्टीप्लेक्स के मूवी टिकट के प्राइस कम हो जाएंगे. इससे कम बजट वाले ग्राहकों को काफी फायदा होगा और वे भी बड़ी स्क्रीन पर मूवी का मज ले पाएंगे.

एंटरटेनमेंट टैक्स में राहत

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा एंटरटेनमेंट टैक्स वसूलने वाले देशों में से एक है. हालांकि यह राज्य का मामला होता है, लेकिन आगामी बजट में एक नई पॉलिसी को लाया जा सकता जिससे मूवी टिकट पर लगने वाले एंटरटेनमेंट टैक्स को रेगुलेट किया जा सके. ऐसा होने पर मूवी के टिकट सस्ते हो जाएंगे और आम जनता का बोझ भी कम होगा.

OTT पर बजट का असर

वहीं, OTT प्लेटफॉर्म की बात करें तो इसके बारे में तस्वीर साफ नजर नहीं आती है. अभी स्पष्ट नहीं है कि यूनियन बजट में ओटीटी सब्सक्रिप्शन के दाम पर कोई ऐलान किया जाएगा या नहीं. फिलहाल प्राइवेट कंपनियां खुद से अलग-अलग मोड और फॉर्मेट के लिए ओटीटी सब्सक्रिप्शन के प्राइस तय करती हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता बढ़ने से मूवी थिएटर इंडस्ट्री पर भी असर हुआ है.

मूवी थिएटर vs OTT प्लेटफॉर्म

अगर मूवी टिकट के दाम सस्ते होते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग बड़ी स्क्रीन पर ही फिल्में देखना पसंद करेंगे. ऐसी स्थिति में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स भी मूवी थिएटर से टक्कर लेने के लिए सब्सक्रिप्शन के दाम घटा सकते हैं.

About Post Author