Uttarakhand Weather: बारिश के बाद पहाड़ों से गिरा मलबा, ये रास्ते हुए बंद, यात्रियों को रोका

KNEWS DESK- पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश ने उत्तराखंड में लैंडस्लाइड का सितम देखने को मिल रहा है। पहाड़ से मलबा व बोल्डर गिरने से हाईवे कौड़ियाला से लेकर मूल्यागांव तक बंद हो गया है। जानकारी के मुताबिक, बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लैंडस्लाइड की घटना सामने आई। सड़क पर मलबे के चलते रास्ता बंद और यातायात प्रभावित है।

थानाध्यक्ष देवप्रयाग देवराज शर्मा ने बताया कि बदरीनाथ हाईवे पर कौड़ियाला, धौलीधार, अटाली गंगा व मूल्यागांव में मलबा व बोल्डर गिरने से बंद हो गया है। यात्रियों से लाउडस्पीकर के माध्यम से सुरक्षित स्थानों पर रुकने की अपील की गई है। लोनिवि एनएच खंड श्रीनगर के ईई निर्भय सिंह ने बताया कि अटाली गंगा पर मशीनें कार्य कर रही हैं। हाईवे को खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन बारिश व मलबा आने से दिक्कतें हो रही हैं।

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नंदप्रयाग और पुरसारी के पास सड़क मलबे के कारण रास्ता बंद है। चमोली पुलिस ने इस इलाके का एक वीडियो भी शेयर किया. बता दें कि बारिश से जगह-जगह लैंडस्लाइड देखने को मिल रही है। लंबे-लंबे चीड़ के पेड़ दरकते पहाड़ के साथ नीचे जा रहे हैं। पेड़ों के साथ लैंडस्लाइड का पूरा मलबा नीचे बह रही नदी में गिर रहा है। इस वजह से सड़क ही नहीं नदी की धारा में भी रुकावट आ रही है।

बदरीनाथ हाईवे पर छिनका में बार-बार मलबा आने से वाहनों की आवाजाही रुक रही है, जिससे तीर्थयात्रियों के साथ ही स्थानीय सवारियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को भी करीब घंटे तक यहां मलबा आने से वाहनों के पहिए थमे रहे। प्रतिदिन जनपद में हो रही बारिश से छिनका में पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा हाईवे पर आ रहा है।

तीर्थयात्रियों पर पड़ा असर

इससे पहले डाबरकोट की पहाड़ियों से गिर रहे पत्थरों की दिलदहला देने वाली तस्वीर सामने आई थी। पहाड़ी से गिर रहे पत्थरों का असर तीर्थ यात्रियों पर भी पड़ रहा है. तीर्थ यात्रियों के वाहनों को सुरक्षित स्थानों पर रोका जा रहा है। पिछले दिनों पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से एक पुलिस कर्मी की मौत हो चुकी है।

About Post Author