Uttar Pradesh by-election: सपा ने फूलपुर समेत छह विधानसभा सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान, करहल सीट पर पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को बनाया प्रत्‍याशी

KNEWS DESK – समाजवादी पार्टी (एसपी) ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनाव के लिये छह सीटों पर बुधवार को अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया।

आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर पोस्ट कर दी जानकारी 

आपको बता दें कि इन सीटों पर साल के आखिर में उप-चुनाव होने हैं, हालांकि इसके लिए तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है। पार्टी ने सीसामऊ सीट पर निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को टिकट दिया है। वहीं, मिल्कीपुर सीट पर फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है। एसपी ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर पोस्ट की गई सूची के मुताबिक, करहल सीट पर पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाया गया है।

साल 2022 में ये सीट एसपी प्रमुख अखिलेश यादव ने जीती थी लेकिन इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कन्नौज सीट से सांसद चुने जाने के चलते उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। लिहाजा अब इस सीट पर उप-चुनाव होगा। इसके अलावा, एसपी ने सीसामऊ सीट पर निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को टिकट दिया है। एक आपराधिक मामले में सजा सुनाये जाने के कारण इरफान की सदस्यता खत्म किये जाने की वजह से ये सीट खाली हुई है।

अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर सपा ने फैजाबाद सीट से पार्टी सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाया है। यह सीट अवधेश प्रसाद के सांसद बनने के बाद विधानसभा से इस्तीफा दिये जाने के कारण खाली हुई है। एसपी ने फूलपुर सीट से मुस्तफा सिद्दीकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मझवां से डॉक्टर ज्योति बिंद को उम्मीदवार बनाया है। ज्योति बिंद पार्टी नेता रमेश बिंद की बेटी हैं जो इस साल लोकसभा चुनाव में मिर्जापुर संसदीय सीट से अपना दल (सोनेलाल) की उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल से हार गए थे।

प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर उप-चुनाव होने हैं। इनमें से नौ सीटें वर्ष 2022 में उन पर निर्वाचित हुए विधायकों के लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई थीं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.