UP पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा आज से शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 60,244 पदों के लिए लिखित परीक्षा

KNEWS DESK- उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों के लिए सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो गई है। यह परीक्षा आगामी पांच दिनों तक रोजाना दो पालियों में आयोजित की जाएगी, और सुरक्षा की दृष्टि से बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। ई-केवाईसी और बॉयोमैट्रिक सत्यापन के बिना किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में परीक्षा की सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है। सभी 67 जिलों में प्रश्न पत्र सुरक्षित स्ट्रांग रूम में रखे गए हैं, जिनकी सुरक्षा ईवीएम की तर्ज पर सुनिश्चित की गई है।

परिवहन सुविधाओं का विशेष ध्यान

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार ने बसों में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की है, जबकि रेलवे ने अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था की है। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए 2300 मजिस्ट्रेट और 25,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

परीक्षा केंद्रों पर विशेष निगरानी

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जो प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों पर निगरानी रखेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के माध्यम से अभ्यर्थियों की पहचान की जाएगी ताकि कोई सॉल्वर परीक्षा केंद्र में प्रवेश न कर सके। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल को रोकने के लिए जैमर लगाए गए हैं और ड्रोन कैमरों से हॉट-स्पॉट्स की निगरानी की जाएगी।

सख्त नियम और प्रतिबंध

परीक्षा केंद्र पर कई वस्तुओं को ले जाने पर प्रतिबंध है, जैसे कि मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, ज्वेलरी, इत्यादि। हालांकि, धार्मिक प्रतीक चिन्ह जैसे मंगलसूत्र और कड़ा ले जाने की अनुमति दी गई है।

फैक्ट फाइल

परीक्षा तिथियां: 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या: 48,17,441

परीक्षा केंद्र: 1174

प्रत्येक दिन परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी: 9.50 लाख

परीक्षा की अवधि: 2 घंटे + 5 मिनट अतिरिक्त

तैनात मजिस्ट्रेट और पुलिसकर्मी: 2300 और 25,000

नकली गतिविधियों पर नजर

सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। पुलिस ने 11 टेलीग्राम चैनल और 1541 पेपर लीक के आरोपियों पर नज़र रखी है। इसके अतिरिक्त, फोटोकाॅपी की दुकानों, साइबर कैफे और अन्य संवेदनशील स्थानों की चेकिंग की जा रही है। इस परीक्षा के सफल और शांतिपूर्ण संचालन के लिए सभी तैयारियाँ की गई हैं, जिससे कि अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और परीक्षा पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो सके।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 23 अगस्त 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author