मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए ये स्‍कीम लाई यूपी सरकार, जानें कौन और कैसे कर सकता है आवेदन…

KNEWS DESK- उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए नई स्कीम लेकर आई है। जिसमें किसानों को मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के तहत 4 से 50 लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है। चलिए आपको इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देते हैं-

क्या है स्कीम?

मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ये स्‍कीम लाई है। इसके तहत मिलेट्स बीज उत्पादन के लिए सीडमनी, मिलेट्स प्रसंस्करण, पैकिंग सह विपणन केंद्र, मिलेट्स मोबाइल आउटलेट और मिलेट्स स्टोर की स्थापना की जा सकती है। गौरतलब है कि योगी सरकार श्रीअन्न और इससे जुड़े किसानों के उत्थान पर विशेष कार्य कर रही है। मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए हाल में ही श्रीअन्न महोत्सव और कार्यशाला का भी आयोजन किया था।

कौन कर सकता है आवेदन

मिलेट्स पुनरोद्धार कार्यक्रम के विभिन्‍न योजनाओं के तहत स्वयं सहायता समूह/कृषक उत्पादक संगठन/उद्यमी/कृषक आवेदन कर सकते हैं। ये लोग मिलेट्स मोबाइल आउटलेट/मिलेट्स स्टोर में से किसी एक के लिए ही आवेदन करने के पात्र होंगे।

कब से कब तक कर सकेंगे अप्‍लाई

एनजीओ, कृषक उत्पादक संगठन, कारोबारी और किसान 11 से 16 दिसंबर तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 11 दिसंबर की दोपहर 12 बजे से 16 दिसंबर की रात 12 बजे तक खुली रहेगी।

ये है पूरी प्रक्रिया

अनुदान पाने के लिए यूपी एग्रिकल्‍चर विभाग की वेबसाइट https://www.agriculture.up.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आवेदन के लिए पात्रता सर्वे और पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। आवेदक की तरफ से इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मौजूद लिंक पर विवरण भर कर सबमिट करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रिंट कॉपी और अन्‍य समस्त वांछित अभिलेख अपने जिले के उप कृषि निदेशक कार्यालय में जमा कराना होगा।

ये भी पढ़ें-   अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी ने बंगाल वॉरियर्स के साथ खेला वॉलीबॉल, देखें ये वीडियो

About Post Author