Assembly Elections 2024: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का जम्मू-कश्मीर दौरा, पांच जनसभाओं को करेंगे संबोधित, दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

KNEWS DESK – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को जम्मू क्षेत्र में पांच जनसभाओं को संबोधित करेंगे, जिससे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले भाजपा के चुनाव अभियान को गति मिलेगी। यह रैलियां भाजपा के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हैं, खासकर जब पार्टी अपने राजनीतिक गढ़ जम्मू क्षेत्र में अधिकतम सीटें जीतने का लक्ष्य रख रही है। गृह मंत्री के तीन दिवसीय दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

जनसभाओं का कार्यक्रम

अमित शाह का कार्यक्रम इस प्रकार है, सुबह 10:30 बजे: मेंढर (पुंछ जिला),  दोपहर 12:00 बजे: सुरनकोट (पुंछ जिला), दोपहर 1:15 बजे: थानामंडी (राजौरी जिला) ,दोपहर 2:15 बजे: राजौरी (राजौरी जिला) , दोपहर 3:30 बजे: अखनूर (जम्मू जिला)| शाह के इस दौरे का मुख्य उद्देश्य पार्टी की स्थिति को मजबूत करना और मतदाताओं के बीच भाजपा के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करना है। चुनावी प्रचार के अंत में, वह नई दिल्ली लौटेंगे।

जम्मू-कश्मीर चुनाव: भाजपा ने दूसरे और तीसरे चरण के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की - द इकोनॉमिक टाइम्स

पिछले प्रदर्शन को सुधारने की कोशिश

2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने जम्मू संभाग से 25 सीटें जीती थीं। अब, पार्टी अपने पिछले प्रदर्शन को सुधारने की कोशिश कर रही है और 25 सितंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में जम्मू क्षेत्र के रियासी, राजौरी और पुंछ जिलों, साथ ही श्रीनगर और बडगाम जिलों की सीटों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान की शुरुआत की थी और हाल ही में श्रीनगर और कटरा में रैलियों को संबोधित किया। इससे पहले, उन्होंने 14 सितंबर को डोडा में भी एक रैली की थी, जिसमें पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार किया गया था।

गठबंधन की स्थिति

इस बार, भाजपा जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव बिना किसी गठबंधन के लड़ रही है, जबकि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच एक चुनाव पूर्व गठबंधन है। दोनों दलों ने कुल 83 सीटों का बंटवारा किया है, जिसमें कांग्रेस को 31 और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 52 सीटें मिली हैं। इसके अलावा, दो सीटें माकपा और पैंथर्स पार्टी के लिए छोड़ दी गई हैं, जबकि पांच सीटों पर सहमति नहीं बन पाई है, जहां ‘दोस्ताना मुकाबला’ होगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.